Akshaya Tritiya: सोया हुआ भाग्य जाग उठेगा अक्षय तृतीया पर, करें ये सरल पूजा, होगी सारी मनोकामना पूरी

Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्यौहार है जो वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा करने से धन-संपदा, सुख-समृद्धि, और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

akshaya tritiya

Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया, जिसे त्रिलोकी तिथि और वैशाख शुक्ल तृतीया के नाम से भी जाना जाता है, हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह शुभता, समृद्धि और नवीन शुरुआत का प्रतीक है। इस वर्ष यह पर्व 10 मई 2024 को मनाया जाएगा। यह दिन भगवान विष्णु, लक्ष्मी, कुबेर और कृष्ण की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए गए पूजन, दान और पुण्य के फल अक्षय होते हैं, यानि हमेशा बने रहते हैं। इस दिन लोग अपने घरों को साफ करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं और मिठाइयां बांटते हैं। सोना, चांदी और तांबे जैसी धातुओं की खरीदारी करना भी इस दिन शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया का पर्व हमें अपने जीवन में सकारात्मकता, समृद्धि और नए अवसरों को लाने के लिए प्रेरित करता है।

अक्षय तृतीया के दिन कैसे करें पूजा

सामग्री:

भगवान कृष्ण की प्रतिमा या मूर्ति
गंगाजल
पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद, और जल)
चंदन
फूल
धूप
दीप
मिठाई
फल
पान
सुपारी

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।