Swami Smaranananda: 95 साल की उम्र में रामकृष्ण मिशन के मुखिया स्वामी स्मरणानंद का निधन, PM मोदी और CM ममता बनर्जी ने जताया दुख

Swami Smaranananda: रामकृष्ण मिशन के मुखिया स्वामी स्मरणानंद के 95 साल की उम्र में निधन की खबर आयी है। जानकारी दे दें की उन्हें 2017 में रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

Swami Smaranananda: रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद का 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उनका निधन मंगलवार को हुआ, जो कि बीमारी के कारण हुआ। दरअसल स्वामी स्मरणानंद 2017 में रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष पद पर आए थे। जानकारी उन्हें 3 मार्च से ही वेंटिलेटर पर रखा गया था, जब संस्थान के डॉक्टरों ने उन्हें सांस लेने में मुश्किल होने की बात कही थी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

दरअसल एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि, “रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के परम पूज्य अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज ने आज रात 8.14 बजे महासमाधि ले ली।” जानकारी दे दें की तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें 29 जनवरी को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती कराया गया था। जिसके बाद उन्हें सांस लेने में समस्या हो रही थी। वहीं जिसके बाद इस समस्या के चलते उन्हें 3 मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया था।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।