सावन का महीना कल से शुरू, इस रंग के कपड़े पहनकर करें भोलेनाथ की पूजा, ये है महादेव का पसंदीदा रंग

sawan 2023

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। कल यानि 14 जुलाई 2022 से सावन (Sawan 2022) का महिना शुरू हो रहा है। हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक यह महिना भगवान शिव को समर्पित है। कहा जाता है की सावन का महिना भगवान शिव का पसंदीदा महिना है इस दौरान वो धरती का भ्रमण करते हैं और अपने भक्तों की इच्छा भी पूरी करते हैं। सावन में भगवान शिव को जल अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है और भोलेनाथ तो केवल बेलपत्र से ही खुश हो जाते हैं।

भगवान शिव की पूजा करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, इससे कई पौराणिक धरनाएं जुड़ी होती है। भगवान शिव बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं, जिसका पता हम पौराणिक कथाओं से लगा सकते हैं। यदि आप भी इस साल भगवान शिव की आराधना कोई खास वजह से करना चाहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक भगवान शिव के पसंदीदा रंगों के कपड़े पहनकर शिवलिंग पर जल अर्पित करना और उनकी आराधना करना बहुत शुभ होता है। बहुत कम लोगों को यह जानकारी होती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"