Eclipse 2022: इस बार लगेंगे 2 सूर्य ग्रहण-2 चन्द्र ग्रहण, राशियों पर पड़ेगा असर, जानें डेट-टाइम

Pooja Khodani
Published on -
lunar Eclipse

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। साल 2022 में 4 ग्रहण (Eclipse 2022) लगने वाले है।इसमें दो सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) और 2 चन्द्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2022) शामिल रहेंगे। एक तरफ जहां पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल और दूसरा अक्टूबर में लगेगा। वही पहला चन्द्र ग्रहण मई और दूसरा नवंबर में लगेगा। ये ग्रहण जिन जगहों पर दिखेंगे वहां इनका धार्मिक महत्व और सूतक दोनों की रहेगा। हालांकि ये आंशिक रहेंगे लेकिन भारत में कहीं कहीं दिखाई देंगे और इसका मनुष्यों और राशियों पर भी प्रभाव पड़ेगा।

कर्मचारियों को आज मिलेगी गुड न्यूज! 21000 तक बढ़ेगी सैलरी, जानें कितना बढ़ेगा DA?

साल 2022 में पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लगेगा। यह दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से लेकर शाम के 04 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। भारत में यह पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) आंशिक रहेगा, इस सूर्य ग्रहण को दक्षिणी और पश्चिमी अमेरिका, पेसिफिक अटलांटिक और अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा।  वहीं इस सूर्य ग्रहण का सूतक का मान्य नहीं होगा। वही दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्तूबर को शाम के 04 बजकर 29 मिनट से लेकर 05 बजकर 42 बजे तक लगेगा। दूसरा सूर्य ग्रहण आंशिक रहेगा। इस आंशिक सूर्य ग्रहण को यूरोप, दक्षिणी और पश्चिमी एशिया, अफ्रीका और अटलांटिका में देखा जा सकता हैं। भारत में इस आंशिक सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा।

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, युवाओं को मिलेगा रोजगार, नई योजनाएं भी बनेंगी!

इसी तरह साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) 16 मई को सुबह 7.02 बजे से शुरू होकर 12.20 बजे तक चलेगा। इसे साउथ-वेस्ट यूरोप, साउथ-वेस्ट एशिया, अफ्रीका, नॉर्थ अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों, साउथ अमेरिका, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर अंटार्कटिका और अटलांटिक महासागर में देखा जा सकेगा। वही दूसका चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को दोपहर 1:32 बजे से शाम 7.27 बजे तक रहेगा जिसे कि नॉर्थ-ईस्ट यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका में देखा जा सकेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News