Laung and Kapoor Upay: लौंग और कपूर के इन उपायों से रिझाएं मां लक्ष्मी को, दूर होगी नकारात्मकता

Laung and Kapoor Upay: कपूर और लौंग, ये दो सुगंधित पदार्थ न सिर्फ पूजा-पाठ में इस्तेमाल होते हैं, बल्कि ज्योतिष शास्त्र में भी इनके कई अद्भुत उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को अपनाकर आप अपने जीवन की विभिन्न समस्याओं से निजात पा सकते हैं और सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। आइए, जानते हैं लौंग और कपूर के कुछ प्रभावशाली उपाय।

astro

Laung and Kapoor Upay: ज्योतिष शास्त्र में अनेक उपाय और टोटके बताए गए हैं जिनके द्वारा आप जीवन की अनेक समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। इनमें से कुछ उपाय आप घर में मौजूद साधारण चीजों से भी कर सकते हैं। आज हम आपको लौंग और कपूर के कुछ आसान उपायों के बारे में बताएंगे। लौंग और कपूर सदियों से पूजा-पाठ में इस्तेमाल होते रहे हैं। इनकी सुगंध मन को शांत करती है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है। ज्योतिष शास्त्र में भी इनके अनेक लाभकारी उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं लौंग और कपूर के कुछ सरल उपाय।

लौंग और कपूर के इन उपायों से रिझाएं मां लक्ष्मी को

धन-धान्य की प्राप्ति के लिए: शाम के पवित्र समय में चांदी की कटोरी में कपूर के साथ 7 लौंग जलाएं। इस शुभ धुएं को अपने पूरे घर और कारोबार में घुमाएं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन-धान्य की कमी दूर हो सकती है।

गृह क्लेश का निवारण: यदि आपके घर में कलह का माहौल बना हुआ है, तो शाम के समय कपूर और लौंग जलाकर उसका धुआं पूरे घर में फैलाएं। माना जाता है कि यह उपाय नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर घर में सकारात्मक वातावरण बनाने में सहायक होता है।

मंगलवार का उपाय: मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं। वहां 5 लौंग और 1 कपूर एक साथ जलाएं। हनुमान जी से अपनी मनोकामनाओं और सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें। अब जली हुई लौंग और कपूर की राख को अपने माथे पर तिलक के रूप में लगाएं।

तरक्की के लिए: तरक्की की राह पर चलते हुए कई बार बाधाएं आ जाती हैं, जिससे मन निराश हो जाता है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, सफलता प्राप्त करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में सरल उपाय बताए गए हैं। यहां बताया गया उपाय, बुद्धि के देवता गणेश जी को प्रसन्न करने का एक सुंदर तरीका है। एक साबुत पान का पत्ता लें। इस पत्ते पर 5 लौंग, 1 सुपारी और 2 इलायची रखें। इस खास भोग को शुद्ध भाव से गणेश जी को अर्पित करें। सच्चे मन से सफलता प्राप्ति की कामना करें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News