आंखों की बीमारी से मुक्ति दिलाता है ये चमत्कारी रत्न, जीवन में लाता है सकारात्मकता

Diksha Bhanupriy
Published on -
gemology

Gemology: व्यक्ति अपने जीवन में कभी ना कभी परेशानियों का सामना जरूर करता है। जब लगातार कोई परेशानी बनी रहती है तो अक्सर ज्योतिष उपायों को अपनाया जाता है। ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के जीवन के बारे में कई तरह की बातों की जानकारी देती है। यह कई अलग-अलग श्रेणियां में बंटा हुआ है जिनमें रत्न शास्त्र, अंक शास्त्र, समुद्र शास्त्र सब कुछ शामिल है। रत्न शास्त्र एक ऐसी विद्या है जिसमें अलग-अलग तरह के रत्नों का उल्लेख दिया गया है, जो मनुष्य के जीवन पर गहरा प्रभाव डालने का काम करते हैं।

रत्न शास्त्र में जितने भी रत्न बताए गए हैं उनका संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है। अगर ग्रहों की दिशा के मुताबिक इन्हें धारण किया जाए तो यह व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक परिणाम डालने का काम करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे रत्न के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका संबंध सूर्य ग्रह से होता है और यह कई तरह की बीमारियों से मुक्ति पाने के लिए कारगर माना जाता है। चलिए इस रत्न में से होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं और यह भी पता करते हैं कि जब इसे धारण किया जाता है तो किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

कारगर है माणिक

सूर्य से संबंधित जिस रत्न की हम बात कर रहे हैं वह माणिक है जो लाल रंग का होता है। यह रत्न सूर्य ग्रह की मजबूती के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। वहीं यह इतना कारगर है कि हमें कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी सहायक बनता है।

माणिक से होने वाले लाभ

  • ये रत्न व्यक्ति में आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम करता है। जो लोग स्वयं के निर्णय लेने में कठिनाई महसूस करते हैं या कोई भी कदम उठाने से डरते हैं यह उनके लिए काफी लाभदायक है।
  • कोई व्यक्ति अपने वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना कर रहा हो तो उसे इस रत्न को अवश्य धारण करना चाहिए। इसे धारण करने से रिश्ते मजबूत होते हैं और आपसी प्रेम बढ़ता है।
  • इस रत्न के असर से व्यक्ति के जीवन में पॉजिटिविटी आती है और वह नेगेटिव एनर्जी के संपर्क में नहीं आता है। सकारात्मकता बढ़ने से व्यक्ति के जीवन में प्रेम और खुशी बढ़ जाती है।
  • जो लोग व्यापार से संबंध रखते हैं और उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है उनके लिए यह रत्न काफी लाभदायक है।
  • व्यक्ति के जीवन में आने वाली परेशानियों को खत्म करने के साथ यह रत्न कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाने का काम भी करता है। इसे पहनने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से चलता है। जिन लोगों को त्वचा संबंधी बीमारी है वह अगर इसे धारण करते हैं तो उनकी बीमारी ठीक हो जाती है। जो लोग तनाव की स्थिति का सामना करते हैं इस रत्न के प्रभाव से उनका सारा तनाव दूर हो जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान

कोई भी रत्न धारण करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आपको माणिक धारण करना है तो पहले अच्छी तरह से ज्योतिष से यह जानकारी लें की यह रत्न आपकी ग्रह दशा के अनुकूल है या नहीं। अगर आप बिना जानकारी के अपने मन से इस रत्न को धारण करते हैं और यह आपकी कुंडली के ग्रहों की दिशा के अनुकूल नहीं होता है तो आपको विपरीत परिणाम भुगतना पड़ सकते हैं। इस रत्न के साथ कभी भी गोमेद, नीलम, लहसुनिया और हीरा नहीं पहना जाता है इस बात का भी विशेष ध्यान रखें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News