मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर तुलसी का है विशेष महत्व, जानें किन चीजों को अर्पित करना माना जाता है शुभ

भावना चौबे
Published on -
margashirsh purnima

Margashirsha Purnima 2023: हिंदू धर्म में हर पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा गया है कि इस दिन सकारात्मक और दैवीय शक्तियां पृथ्वी लोक पर आती हैं। साल की आखिरी पूर्णिमा मार्गशीर्ष पूर्णिमा कहलाती है जो मार्गशीर्ष माह में पड़ती है। ऐसा माना गया है कि मार्गशीर्ष माह में ही सतयुग का आरंभ हुआ था। हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2023 की आखिरी पूर्णिमा यानी मार्गशीर्ष पूर्णिमा 26 दिसंबर, दिन मंगलवार को मनाई जाएगी। इस दिन स्नान-दान जप-तप और पूजा-पाठ का विशेष महत्व है। पूर्णिमा के दिन तुलसी पूजा का भी विशेष महत्व है। पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और तुलसी भगवान विष्णु को अत्यधिक प्रिय है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि पूर्णिमा के दिन तुलसी जी को क्या-क्या चीज अर्पित करनी चाहिए, जिन्हे शुभ माना जाता है।

मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर तुलसी को क्या-क्या चीजें अर्पित करनी चाहिए

लाल कलावा

हिंदू धर्म में कई पेड़ पौधों पर कलवा बांधना शुभ माना जाता है। ठीक इसी प्रकार माता तुलसी पर लाल कलवा बांधना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है की पूर्णिमा के दिन तुलसी पर लाल कलावा बांधने से व्यक्ति के जीवन की सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती है।

पीला कलावा

हिंदू धर्म लाल कलावा के जैसे ही पीले धागे का भी विशेष महत्व है। पीला रंग भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय माना जाता है। इसलिए पूर्णिमा के दिन तुलसी के गमले पर पीला धागा या कलावा जरूर बांधना चाहिए।

लाल चुनरी

पूर्णिमा के दिन माता तुलसी पर लाल चुनरी जरूर अर्पित करनी चाहिए। लाल चुनरी को माता तुलसी का श्रृंगार माना जाता है। चुनरी अर्पित करने के बाद तुलसी की परिक्रमा करनी चाहिए।

कच्चा दूध

पूर्णिमा के दिन तुलसी पर कच्चा दूध अर्पित करना चाहिए। कच्चा दूध अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से तुलसी माता प्रसन्न होती है और भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

दिया जलाना

पूर्णिमा के दिन माता तुलसी की विधि-विधान से पूजा करने के बाद घी का दिया जलाना चाहिए और आरती करना चाहिए ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News