घर की चाबियों को इन जगहों पर रखने से बचें, हो सकता है बड़ा नुकसान

अक्सर लोग घर के अंदर आने के बाद चाबियों को कहीं पर भी रख देते हैं। कुछ लोग डाइनिंग टेबल पर चाबी पटक देते हैं, तो कुछ लोग सोफे पर, तो वहीं कुछ लोग टीवी के आसपास चाबी को रख देते हैं।

Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन वास्तु शास्त्र में विस्तार से किया गया है। ठीक वैसे ही वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में चाबियों को सही स्थान पर रखना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह व्यक्ति के जीवन में सुख और समृद्धि को प्रभावित कर सकता है।

अक्सर लोग घर के अंदर आने के बाद चाबियों को कहीं पर भी रख देते हैं। कुछ लोग डाइनिंग टेबल पर चाबी पटक देते हैं, तो कुछ लोग सोफे पर, तो वहीं कुछ लोग टीवी के आसपास चाबी को रख देते हैं। आज हम इस आर्टिकल के जरिए समझेंगे कि वास्तु शास्त्र के अनुसार चाबी को कहां रखना चाहिए तो चलिए जानते हैं।

चाबियां रखने का सही तरीका

बेशक घर की चाबियां को सुरक्षित रखने का महत्व हर किसी को समझ में आता है। लेकिन अक्सर लोग इसे अपनी सुविधा के अनुसार रख लेते हैं, बिना वास्तु के नियमों का ध्यान रखे। वास्तु के अनुसार सही जगह पर चाबियां रखना आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगा और जीवन में खुशहाली लाने में मदद करेगा। इस बात का ध्यान रखें कि गलत जगह पर रखी गई चाबियां आपको परेशानी में डाल सकती हैं।

इस दिशा में न रखें चाबियां

ईशान कोण को घर के महत्वपूर्ण और शुभ कोणों में से एक माना जाता है। जिसे हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए, क्योंकि यदि कोई व्यक्ति अपनी चाबियों को नियमित रूप से साफ नहीं करता और गलती से उन्हें ईशान कोण में रखता है, तो ऐसा करने से ईशान कोण गंदा हो जाता है और घर में सुख शांति और समृद्धि की प्राप्ति नहीं होती है।

चाबियों के सही स्थान का महत्व

घर में चाबियों को ऐसे स्थान पर रखना चाहिए, जहां उनका लाभ मिले और नकारात्मकता ना बढ़ें। क्योंकि मेटल की चाबियां धातु होती है, जो शुभ स्थान पर रखने पर नकारात्मकता को बढ़ावा दे सकती है। इसलिए उन्हें हमेशा सावधानी से रखना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो।

चाबियों की सुरक्षा के लिए सही दिशा

इंसान के पास ऑफिस, घर, गाड़ी और लॉकर की चाबियां होती है। जिन्हें ध्यान से रखना आवश्यक होता है, क्योंकि अगर एक बार आपकी चाबी खो गई तो, कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए चाबियों को हमेशा उत्तर पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। जिससे न केवल उनकी सुरक्षा बढ़ती है। बल्कि इससे नकारात्मक उर्जा भी दूर रहती हैं।

तिजोरी की चाबी रखने की सही दिशा

तिजोरी की चाबी को सुरक्षित रखना अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि इसका सीधा संबंध धन से होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी की चाबी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है, जो न केवल सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण है। बल्कि इससे चाबियों की गोपनीयता भी बनी रहती है। जिससे इंसान के जीवन में हमेशा बरकत और समृद्धि बनी रहती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News