Vinayak Chaturthi: जीवन की तमाम परेशानियों से पाना चाहते हैं छुटकारा, वैशाख माह की विनायक चतुर्थी पर जरूर करें ये काम

Vinayak Chaturthi: पंचांग के अनुसार, प्रत्येक माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का व्रत मनाया जाता है। यह भगवान गणेश जी की आराधना के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है। वैशाख माह में आने वाली विनायक चतुर्थी भक्तों के लिए विशेष महत्व रखती है। इस दिन भगवान गणेश जी की विशेष पूजा और स्तोत्र पाठ करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है और सभी बाधाएं दूर होती हैं।

Vinayak Chaturthi

Vinayak Chaturthi: हिंदू धर्म में हर शुभ काम या फिर मांगलिक काम में सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है भगवान गणेश को विघ्नहर्ता के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश सभी भक्तों के विघ्न यानी कि दुख हर लेते हैं। सनातन धर्म में हर तिथि का विशेष महत्व होता है वैसाख माह की विनायक चतुर्थी 11 मई को मनाई जाएगी। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 11 मई को दोपहर 2:50 पर हो रही है और इसका समापन 12 में दोपहर 2:03 पर होगा। हिंदू धर्म में हर त्यौहार उदया तिथि के अनुसार मनाया जाता है इसलिए विनायक चतुर्थी भी 11 मई को मनाई जाएगी। इस दिन विधि विधान से भगवान गणेश की पूजा अर्चना और ध्यान करने से भक्तों के सभी दुख कम हो जाते हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा कैसे करनी चाहिए साथ ही साथ गणेश संकटनाशन स्तोत्र का पाठ कैसे करना चाहिए।

विनायक चतुर्थी पूजा विधि

1. सबसे पहले भगवान गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करें।
2. भगवान गणेश जी को स्नान कराएं और उन्हें वस्त्र, आभूषण, फूल और माला अर्पित करें।
3. भगवान गणेश जी को मोदक, लड्डू और अन्य मिठाई का भोग लगाएं।
4. धूप, दीप और अगरबत्ती जलाएं।
5. इस स्तोत्र का 11, 21 या 108 बार पाठ करें।
6. भगवान गणेश जी से अपनी मनोकामना प्रार्थना करें।
7. आरती गाएं और भगवान गणेश जी की आरती करें।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।