Wednesday Special: पढ़ाई में नहीं लगता है मन, या मेहनत के बाद भी नहीं आते हैं अच्छे मार्क्स, करें ये काम मिलेगी सफलता

Wednesday Special: बुधवार का दिन भगवान गणेश की आराधना का उत्तम दिन है। इन उपायों को करके आप भगवान गणेश की कृपा प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
student

Wednesday Special: हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित होता है। आज बुधवार है, बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। भगवान गणेश विघ्नहर्ता और बुद्धि के देवता माने जाते हैं। इस दिन उनकी पूजा करने से ज्ञान, बुद्धि, विद्या, समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है। बुधवार का दिन खासतौर पर विद्यार्थियों और अभ्यार्थियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जिन भी लोगों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है या कड़ी मेहनत करने के बाद भी मनवांशिक अंकों की प्राप्ति नहीं होती है, या एग्जाम में हमेशा एक दो नंबर से रह जाते हैं तो उन्हें बुधवार के दिन भगवान गणेश का ध्यान करना चाहिए, और कुछ उपायों को अपनाना चाहिए।

 कुछ उपायों से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त की जा सकती है

1. गणेश जी की पूजा

बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है इसलिए इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें। पूजा स्थान को साफ करके भगवान गणेश की प्रतिमा या मूर्ति स्थापित करें। फूल, फल, दूध, घी, लड्डू, मोदक, दूर्वा आदि अर्पित करें। गणेश जी की आरती उतारें और “ॐ गं गणपतये नमः” मंत्र का जाप करें।

2. गाय को भोजन

बुधवार के दिन गाय को हरी घास, गुड़ और चना खिलाएं। ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है। आप घास गुड और चना इन तीनों चीजों में से कोई एक चीज भी गौ माता को खिला सकते हैं।

3. शमी वृक्ष का पूजन

हिंदू धर्म में शमी के पौधे को पूजनीय माना जाता है। शमी का पौधा भगवान शनि देव और भगवान शंकर के अलावा भगवान गणेश को भी अत्यंत प्रिय है। इसलिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए शमी के वृक्ष की पूजा करें और इसके पत्ते भगवान गणेश को अर्पित करें। ऐसा करने से विघ्न दूर होते हैं और बुद्धि में वृद्धि होती है।

4. दूर्वा का गणेश जी को अर्पण

दूर्वा (दुब) भगवान गणेश को प्रिय है। इस दिन भगवान गणेश को 21 दूर्वा की गांठ अर्पित करें। ऐसा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन में सफलता प्राप्त होती है। आप दूर्वा की गांठ चढ़ाने के दौरान अपनी सारी मनोकामनाएं मन में बोले और दूर्वा भगवान गणेश को अर्पित करें।

5. गणेश जी की कथा का श्रवण

बुधवार के दिन गणेश जी की कथा का श्रवण करें या पढ़ें। ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। भगवान गणेश की कथाएं पुस्तकों में भी उपलब्ध है और आप चाहे तो गूगल पर भी भगवान गणेश की कथाएं ढूंढ सकते हैं, आपको एक नहीं बल्कि अनेक कथाएं मिल जाएगी आप उन कथाओं में से किसी एक कथा को सुन सकते हैं।

6. दान पुण्य

बुधवार के दिन दान पुण्य करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं। आप अनाज, वस्त्र, दक्षिणा आदि का दान कर सकते हैं। आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी चीज का दान कर सकते हैं।

7. गणेश जी के मंदिर में दर्शन

बुधवार के दिन भगवान गणेश के मंदिर में दर्शन करने जाएं। मंदिर में भगवान गणेश को मोदक, लड्डू आदि का भोग लगाएं। दीप प्रज्ज्वलित करें और मंत्रों का जाप करें। इन उपायों को करने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख-समृद्धि, ज्ञान, बुद्धि और सफलता प्राप्त होती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News