Oldest Sports: ये है दुनिया के 5 सबसे पुराने खेल, हजारों साल पहले हुई थी शुरुआत

Oldest Sports

Oldest Sports Of World: अगर किसी से प्रसिद्ध और पसंदीदा खेलों के बारे में पूछा जाएगा, तो हर व्यक्ति सबसे पहले क्रिकेट का ही नाम लेता है। इसके बाद फुटबॉल, बास्केटबॉल और बैडमिंटन जैसे खेलों के नाम सामने आते हैं। लेकिन अगर किसी से यह पूछा जाएगा कि सबसे पुराना खेल कौन सा है तो निश्चित से बात है कि किसी के पास इसका जवाब नहीं होगा।

दुनिया में एक से बढ़कर एक तरह-तरह के खेल खेले जाते हैं और आज हम आपको प्राचीन काल से चले आ रहे कुछ ऐसे खेलों की जानकारी देते हैं, जो प्राचीनतम मानव जीवन यानी हमारे पूर्वजों के समय से चले आ रहे हैं। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

ये है दुनिया के 5 सबसे पुराने खेल

कुश्ती

दुनिया के सबसे पुराने खेल की बात करें तो कुश्ती का नाम सबसे पहले सामने आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रांस के लॉसकॉक्स में कुछ प्रसिद्ध गुफा है। जहां पर 15,300 साल पहले के कुछ चित्र बने हुए दिखाई देते हैं, जो पहलवानों की लड़ाई के दौरान के हैं। फ्रांस के अलावा 7000 ईसा पूर्व से मंगोलिया, 6000 ईसा पूर्व से लीबिया और मन की ऐतिहासिक गुफा समेत दुनिया भर की कई गुफाओं में पहलवानों के चित्र पाए गए हैं।

Oldest Sports

दौड़

दौड़ को सबसे पुराना खेल कहा जाए तो कोई हैरत की बात नहीं होगी। क्योंकि यह एक ऐसा स्पोर्ट्स है, जिसमें किसी उपकरण या साधन की जरूरत नहीं पड़ती है। बचपन से यह हर बच्चे का पसंदीदा खेल होता है। ना सिर्फ बच्चे बल्कि व्यस्क कभी मस्ती मजाक में अक्सर एक-दूसरे के पीछे दौड़ लगाते या स्पर्धा करते नजर आते हैं।

Oldest Sports

इस खेल के लिए होने वाली प्रतिस्पर्धा की बात करें तो 676 ईसा पूर्व में ओलंपिक के दौरान पहला आयोजन फुट रेस था। यह तय है कि जीत के लिए दौड़ लगाना निश्चित ही ओलंपिक से पहले की एक प्रतिस्पर्धा है।

भाला फेंकना

भाला फेंकना एक ऐसा खेल है, जो ओलंपिक की शुरुआत के साथ से इसका हिस्सा रहा है और आज आधुनिक हो चुके दौर में भी इस खेल को खेला जाता है और दर्शक इसे बहुत पसंद करते हैं। यह ट्रैक और फील्ड पर खेले जाने वाला खेल है, जिसमें जितनी दूर संभव हो सकता है भाला फेंका जाता है।

 

708 ईसा पूर्व में भाला फेंक प्रतियोगिता को ओलंपिक में शामिल किया गया था। हालांकि, आज के समय में जो भाले फेंके जाते हैं। वह पुराने समय के पहले की तुलना में काफी भारी होते हैं।

पोलो

पोलो एक ऐसा खेल है जिसे मध्य एशिया में फारसी साम्राज्य के दौरान सम्राटों ने पहली बार खेला था। यह घोड़ों पर बैठकर खेले जाने वाला एक खेल है जिसमें दो टीमें होती हैं, जो लकड़ी की एक छोटी सी गेंद को गोल करने की कोशिश करती है।

Oldest Sports

316 ईसा पूर्व इस खेल का पहला साक्ष्य मिलता है। आधुनिक खेल की बात करें तो इसे ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान विकसित किया गया था और 1833 में पहला पोलो क्लब स्थापित हुआ था।

हॉकी

हॉकी भारत का सबसे पुराना खेल कहा जाता है और इस खेल कि कई छवियां प्राचीन ग्रीस के अलग-अलग हिस्से में बहुत पहले मिल चुकी है। घुमावदार छड़ी की सहायता से गेंद के साथ खेलते हुए लोगों की कुछ छवियां कई जगहों पर पाई गई है, जो लगभग 600 ईसा पूर्व की है। पहले इस खेल को सिटी के नाम से पहचाना जाता था लेकिन पहले इस खेल को सिटी के नाम से पहचाना जाता था लेकिन 1363 में पहली बार इंग्लैंड के एडवर्ड तृतीय ने इसके लिए हॉकी शब्द का इस्तेमाल किया था। 1800 के दशक में ब्रिटिश साम्राज्य का विदेशों में विस्तार होने के दौरान इस खेल को पेश किया गया और यह लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया।

Oldest Sports


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News