IPL 2025 Mega Auction : IPL 2025 के मेगा ऑक्शन में बरसेगा पैसा, फ्रेंचाइजियों ने BCCI से रखी सैलरी कैप बढ़ाने की मांग, पढ़ें यह खबर

IPL 2025 Mega Auction : आगामी आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन में भारी धनराशि खर्च होने की संभावना जताई जा रही है, क्योंकि सभी फ्रेंचाइजियों ने BCCI से एक महत्वपूर्ण मांग की है। इस खबर में हम आपको आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन की जानकारी देने जा रहे हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

IPL 2025 Mega Auction : आईपीएल 2025 के आगामी सीजन की शुरुआत से पहले ही बहुत सारी चर्चाएं शुरू हो गई हैं। वहीं इसे लेकर उत्साह देखा जा रहा है। दरअसल इस सीजन से पहले ही एक महत्वपूर्ण मेगा ऑक्शन का आयोजन दिसंबर में होने की संभावना है, जिसमें आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजिज शामिल होंगी। जानकारी के अनुसार बोर्ड ने इस ऑक्शन के लिए फ्रेंचाइजिज से विशेष मांग पर संवाद किया है, जिसमें दुनियाभर के खिलाड़ी भाग लेंगे और उन पर बोली लगाई जाएगी।

बीसीसीआई से सभी टीमों ने की यह मांग:

दरअसल क्रिकबज की रिपोर्ट की माने तो, आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने BCCI से संपर्क किया है और सैलरी कैप में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की मांग भी की गई है। जानकारी दे दें कि पिछले सीजन से इस सैलरी कैप में 5 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी, जिससे यह 95 करोड़ से 100 करोड़ रुपये हो गया था। हालांकि अब फ्रेंचाइजियों ने 20 प्रतिशत की और बढ़ोत्तरी की मांग की है। सूत्रों के अनुसार, सैलरी कैप में 10 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी संभव है, लेकिन 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी भी संभव हो सकती है। इससे यदि सभी 10 टीमों की सैलरी कैप मिलाकर गिनी जाए, तो यह 10 अरब रुपये से भी अधिक हो सकती है।

किसे मिलेगा फायदा?

यदि BCCI फ्रेंचाइजियों की यह मांग स्वीकार कर लेती है, तो इससे सबसे बड़ा फायदा खिलाड़ियों को होगा। क्योंकि अधिक वित्त प्राप्ति के कारण टीमें अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को ज्यादा धनराशि में खरीद सकेंगी और उन्हें भरपूर बाजार मूल्य पर बिना किसी संकोच के खरीद सकेंगी। आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मिचेल स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा था, जो इस लीग के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे। लेकिन अब इस रिकॉर्ड के टूटने की संभावना भी है।

दरअसल BCCI ने सभी टीमों को विभिन्न मुद्दों पर संपर्क किया है, जिसमें खिलाड़ियों के रिटेन करने के नियम भी हैं। इसके अतिरिक्त, BCCI ने सभी टीमों के साथ बैठकर आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन पर विचार-विमर्श किया है और जल्द ही इसके शेड्यूल की घोषणा कर सकती है। यह संभावना है कि दिसंबर 2024 में ही आईपीएल 2025 का मेगा ऑक्शन आयोजित हो सकता है। साथ ही, टीमें ऑक्शन से पहले अपने रिटेन खिलाड़ियों की सूची भी जारी करेंगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News