T20 World Cup 2024: विश्व विजेता टीम से भिड़ेगी साउथ अफ्रीका, इस स्टेडियम पर होगा मैच, देखें पिच रिपोर्ट

T20 विश्व कप 2024 के शुरूआत से पहले साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के साथ 3 मैचों की T20 सीरीज खेली थी, जिसमें साउथ अफ्रीका को 0-3 से सीरीज गवानी पड़ी थी।

Pitch Report

T20 World Cup 2024 SL VS SA: T20 विश्व कप 2024 का चौथा मुकाबला साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच सोमवार को खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा, जोकि न्यूयार्क के नसाऊ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस स्टेडियम पर T20 विश्व कप का पहला मैच खेला जाएगा। हालांकि टूर्नामेंट के आगाज से पहले स्टेडियम पर वार्म अप मैच खेले जा चुके हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस पिच पर गेंदबाज को या फिर बल्लेबाज को फायदा होगा?

SL VS SA मैच पिच रिपोर्ट

साउथ अफ्रीका और श्रीलंका का मैच नवनिर्मित नसाउ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। वहीं, इस पिच पर भारत बनाम बांग्लादेश के बीच वार्म अप मैच खेला गया था। ऐसे में सिर्फ एक मुकाबले खेले जाने वाले पिच पर ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है। आपको बता दें इस स्टेडियम पर ड्राप इन पिच का इस्तेमाल किया गया है। इसको बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड स्टेडियम से लाई गई मिट्टी का प्रयोग हुआ है। इस पिच पर दूसरी पारी में स्कोर करना काफी मशक्कत भरा हो सकता है। जैसा कि वार्म अप मैच में बांग्लादेश को करना पड़ा था। इसके अलावा इस पिच की आउटफील्ड भी धीमी है, जिसकी वजह से बल्लेबाजों को रन बनाने में मुश्किले पैदा हो सकती हैं।

एक बार जीता T20 विश्व कप ट्रॉफी

श्रीलंका ने T20 विश्व कप 2014 की ट्रॉफी को अपने नाम किया था। इस विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हराकर पहली बार T20 विश्व कप जीता था। वहीं, T20 विश्व कप 2024 के शुरूआत से पहले साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के साथ 3 मैचों की T20 सीरीज खेली थी, जिसमें साउथ अफ्रीका को 0-3 से सीरीज गवानी पड़ी थी।

SL VS SA टीम का स्क्वॉड

साउथ अफ्रीका की टीम

एडेन मार्कराम (कप्तान), गेराल्ड कोएट्ज़ी, ओटनील बार्टमैन, क्विंटन डी कॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, ब्योर्न फोर्टुइन, मार्को जानसन, केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे, हेनरिक क्लासेन, रयान रिकेल्टन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, तबरेज़ शम्सी, कैगिसो रबाडा।

श्रीलंका की टीम

वानिंदु हसरंगा (कप्तान), कुसल मेंडिस, चरिथ असलांका, पाथुम निसांका, सदीरा समरविक्रमा, एंजेलो मैथ्यूज, कामिंदु मेंडिस, दासुन शनाका, महीश थीक्षाना, धनंजय डी सिल्वा, दिलशान मदुशंका, डुनिथ वेललागे, नुवान तुषारा, दुष्मंथा चमीरा, मथीशा पथिराना।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News