फेसबुक का पासवर्ड चुराने में माहिर हैं ये एंड्रॉयड एप्स, तुरंत कर दें डिलीट

ये ऐप्स उनकी डिटेल चुराने की कोशिश करती हैं। ये ऐप्स डेटा चुराने में इतने एक्सपर्ट बताए जा रहे हैं कि इन्हें यूजर से किसी तरह की कोई परमिशन की जरूरत भी नहीं लगती।

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। Android apps:- अपने फ्रेंड्स या किसी परीचित के फेसबुक अकाउंट पर एक मैसेज आपने कभी देखा ही होगा कि मेरा अकाउंट हैक हो चुका है। ये किस वजह से होता है ये लोग नहीं जानते। लेकिन फेसबुक से जुड़ा एक चौंकान वाला फेक्ट है। वो ये कि एंड्रॉयड स्टोर पर ऐसी कुछ एप्स हैं जो आसानी से फेसबुक का पासवर्ड जान लेती हैं। आपके डिटेल जानकर साइबर क्रिमिनल कई तरह की घटनाओँ को अंजाम दे सकते हैं। आपकी एक गलती ऐसे लोगों के लिए फायदे का सौदा बन जाती हैं। Trend Micro की एक रिपोर्ट में इस संबंध में चौंकाने वाला दावा किया है। दावा ये है कि एंड्रॉयड एप स्टोर में ऐसी कुछ एप्स हैं जो आपका पर्सनल औऱ जरूरी डेटा चुरा लेती हैं।

यह भी पढ़े… Monkeypox: दुनिया के कई भागों में छा रहा इस वायरस का खतरा, जाने लक्षण और कैसे फैलती है यह बीमारी    

Trend Micro की रिपोर्ट में सात ऐसे एंड्रॉयड एप्स की जानकारी दी गई है। जो फेसबुक से आपकी जरूरी डिटेल चुरा सकते हैं। आपको बता दें ट्रेंड माइक्रो एक साइबर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर कंपनी है। जो समय समय पर ऐसी जानकारी जारी करती रहती है। ट्रेंड माइक्रो ने ये जानकारी भी दी है कि एप स्टोर पर फेक क्रिप्टोकरेंसी माइनर्स एप भी आसानी से मिल जाएंगी। ये उन लोगों के लिए खतरा है जो क्रिप्टोकरेंसी में इंवेस्ट करते हैं। ये ऐप्स उनकी डिटेल चुराने की कोशिश करती हैं। ये ऐप्स डेटा चुराने में इतने एक्सपर्ट बताए जा रहे हैं कि इन्हें यूजर से किसी तरह की कोई परमिशन की जरूरत भी नहीं लगती।

यह भी पढ़े… इंदौर: नई शराब नीति का उल्लंघन करना पड़ा दुकानदार को महंगा, आबकारी विभाग ने उठाया सख्त कदम

क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी जानकारी चुराने के अलावा फेस स्टीलर नाम का मैसवेयर भी मिला है। ये एक किस्म का जासूसी सॉफ्टवेयर बताया जा रहा है जिसे स्पाईवेयर भी कहते हैं। इनके अलावा जो दूसरे ऐप्स मिले हैं जो जानकारी चोरी कर सकते हैं। उनके नाम भी जान लीजिए।

  • Daily Fitness OL
  • Enjoy Photo Editor
  • Panorama Camera
  • Photo Gaming Puzzle
  • Swarm Photo
  • Business Meta Manager
  • Cryptomining Farm Your own Coin
गूगल का कदम

इस रिपोर्ट के आने के बाद गूगल ने भी सख्त कदम उठाया है। अच्छी बात ये कही जा सकती है कि मैलवेयर की जानकारी मिलते ही गूगल ने इन्हें अपने प्ले स्टोर से तुरंत हटा दिया। हालांकि इसके बाद भी अपने पासवर्ड में बदलाव कर लेना ज्यादा बेहतर होगा।