फेसबुक का पासवर्ड चुराने में माहिर हैं ये एंड्रॉयड एप्स, तुरंत कर दें डिलीट

Manisha Kumari Pandey
Published on -

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। Android apps:- अपने फ्रेंड्स या किसी परीचित के फेसबुक अकाउंट पर एक मैसेज आपने कभी देखा ही होगा कि मेरा अकाउंट हैक हो चुका है। ये किस वजह से होता है ये लोग नहीं जानते। लेकिन फेसबुक से जुड़ा एक चौंकान वाला फेक्ट है। वो ये कि एंड्रॉयड स्टोर पर ऐसी कुछ एप्स हैं जो आसानी से फेसबुक का पासवर्ड जान लेती हैं। आपके डिटेल जानकर साइबर क्रिमिनल कई तरह की घटनाओँ को अंजाम दे सकते हैं। आपकी एक गलती ऐसे लोगों के लिए फायदे का सौदा बन जाती हैं। Trend Micro की एक रिपोर्ट में इस संबंध में चौंकाने वाला दावा किया है। दावा ये है कि एंड्रॉयड एप स्टोर में ऐसी कुछ एप्स हैं जो आपका पर्सनल औऱ जरूरी डेटा चुरा लेती हैं।

यह भी पढ़े… Monkeypox: दुनिया के कई भागों में छा रहा इस वायरस का खतरा, जाने लक्षण और कैसे फैलती है यह बीमारी    

Trend Micro की रिपोर्ट में सात ऐसे एंड्रॉयड एप्स की जानकारी दी गई है। जो फेसबुक से आपकी जरूरी डिटेल चुरा सकते हैं। आपको बता दें ट्रेंड माइक्रो एक साइबर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर कंपनी है। जो समय समय पर ऐसी जानकारी जारी करती रहती है। ट्रेंड माइक्रो ने ये जानकारी भी दी है कि एप स्टोर पर फेक क्रिप्टोकरेंसी माइनर्स एप भी आसानी से मिल जाएंगी। ये उन लोगों के लिए खतरा है जो क्रिप्टोकरेंसी में इंवेस्ट करते हैं। ये ऐप्स उनकी डिटेल चुराने की कोशिश करती हैं। ये ऐप्स डेटा चुराने में इतने एक्सपर्ट बताए जा रहे हैं कि इन्हें यूजर से किसी तरह की कोई परमिशन की जरूरत भी नहीं लगती।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"