105 साल के जापानी डॉक्टर ने बताया लंबे जीवन का सीक्रेट, जानिये ये 6 टिप्स

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए हमें कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य है। खासकर आज के आपाधापी वाले समय में जब हमारी फूड हैबिट्स, सोने जागने के समय और काम के तनाव ने जीवनचर्या अव्यवस्थित कर दी है, सेहत की ओर ध्यान देना बहुत जरुरी है। इसे लेकर जापान के एक डॉक्टर ने महत्वपूर्ण गुर बताए हैं। ये 105 साल तक जिए और अपने जीवन के अंतिम समय तक सक्रिय रहे।

रियलिटी शो जीतने के बाद भी नहीं मिला फायदा, अभी भी जारी है मुनव्वर की परेशानियां

डॉक्टर शिगेरी हिनोहरा लंबे जीवन के लिए 6 टिप्स दिए हैं। पहली बात उन्होने कही कि अपने जीवन में देर से रिटायरमेंट चुनिये। जितने लंबे समय तक आप काम करेंगे, उतना सक्रिय रहेंगे। ये अपने जीवन के अंतिम कुछ सप्ताह से पहले ही रिटायर हुए थे। दूसरे नंबर पर उन्होने वजन नियंत्रित करने की बात कही है। अच्छी सेहत के लिए सही भोजन चुनना जरुरी है। ये दिन में केवल एक समय खाना खाते थे और वो भी बेहद संतुलित।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।