80 साल पहले इतने फैशनेबल थे Gym, हाई हील्स पहनकर वर्कआउट करती थी लड़कियां

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज के समय में मोटापा (obesity) एक बड़ी समस्या है और स्लिम (slim) होना फैशन। अगर आपके पास एक स्लिम बॉडी है तो आपने फैशन की दौड़ में आधी जंग तो पहले ही जीत ली। हालांकि बात सिर्फ फैशनेबल होने या अच्छा दिखने तक ही सीमित नहीं है बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी दुबला पतला फुर्तीला शरीर अच्छा होता है। अगर आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट नहीं है तो आप कई सारी परेशानियों से बचे रहेंगे। यही वजह है कि इन दिनों जिम में लोग घंटों पसीना बहाते हैं।

कांजीवरम साड़ी में ‘अप्सरा सी खूबसूरत’ लगीं माधुरी दीक्षित

जिम (gym) जाना कोई नया ट्रेंड नहीं। सालों पहले से लोग फिट रहने के लिए जिम में पसीना बहाते रहे हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें कि जिम जाकर भी आपको मेहनत करने की जरुरत नहीं। बस खड़े खड़े, बैठकर या लेटकर ही आप वजन घटा सकते हैं तो क्या आप यकीन करेंगे। आज हम आपके लिए एक इंटरस्टिंग वीडियो लेकर आए हैं जो 20वीं सदी की शुरुआत का है। ये महिलाओं के लिए स्पेशली डिजाइन जिम है जिसकी शुरुआत यूरोप के बड़े शहरों लंदन और पेरिस में हुई थी। यहां हम देख सकते हैं कि बॉडी टोनिंग के लिए कुछ महिलाएं जिम में जमा हैं। इनमें हाउसवाइफ, फिल्म स्टार्स और मॉडल्स शामिल हैं। लेकिन ये जिस तरीके से वर्कआउट कर रही हैं, उसे देखकर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।