80 साल पहले इतने फैशनेबल थे Gym, हाई हील्स पहनकर वर्कआउट करती थी लड़कियां

लड़कियां नहीं मशीनें करती थी मेहनत

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज के समय में मोटापा (obesity) एक बड़ी समस्या है और स्लिम (slim) होना फैशन। अगर आपके पास एक स्लिम बॉडी है तो आपने फैशन की दौड़ में आधी जंग तो पहले ही जीत ली। हालांकि बात सिर्फ फैशनेबल होने या अच्छा दिखने तक ही सीमित नहीं है बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी दुबला पतला फुर्तीला शरीर अच्छा होता है। अगर आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट नहीं है तो आप कई सारी परेशानियों से बचे रहेंगे। यही वजह है कि इन दिनों जिम में लोग घंटों पसीना बहाते हैं।

कांजीवरम साड़ी में ‘अप्सरा सी खूबसूरत’ लगीं माधुरी दीक्षित

जिम (gym) जाना कोई नया ट्रेंड नहीं। सालों पहले से लोग फिट रहने के लिए जिम में पसीना बहाते रहे हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें कि जिम जाकर भी आपको मेहनत करने की जरुरत नहीं। बस खड़े खड़े, बैठकर या लेटकर ही आप वजन घटा सकते हैं तो क्या आप यकीन करेंगे। आज हम आपके लिए एक इंटरस्टिंग वीडियो लेकर आए हैं जो 20वीं सदी की शुरुआत का है। ये महिलाओं के लिए स्पेशली डिजाइन जिम है जिसकी शुरुआत यूरोप के बड़े शहरों लंदन और पेरिस में हुई थी। यहां हम देख सकते हैं कि बॉडी टोनिंग के लिए कुछ महिलाएं जिम में जमा हैं। इनमें हाउसवाइफ, फिल्म स्टार्स और मॉडल्स शामिल हैं। लेकिन ये जिस तरीके से वर्कआउट कर रही हैं, उसे देखकर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे।

ये महिलाएं यहां कैलोरी बर्न करने के लिए पसीना नहीं बहा रहीं, बल्कि मेहनत वाला काम मशीनों के जिम्मे है। ये सिर्फ मशीनों पर लेटकर, बैठकर और खड़े होकर ही वर्कआउट कर रही है। उस समय इसी तरह से ये अपना वजन घटा लिया करती थीं। यहां हम इनका फैशन सेंस भी देख सकते हैं। ये हाई हील्स में हैं और इन्होने शार्ट्स, फ्रॉक और एक से एक डिजाइनर ड्रेस पहनी हुई है। बिना किसी स्ट्रेस के ये सारी महिलाएं अपनी बॉडी के शेप में लाने की कवायद कर रही हैं। रोलिंग डिवाइस और वाइब्रेटिंग मशीनों के जरिए ये कैलोरी बर्न करती थीं और इस दौरान खूब हंसती और बतियाती भी थीं। हील्स पहनने की वजह भी ये थी कि उनके शरीर को उसी आकार में ढालने की कोशिश की जाती थी, ये जैसा शेप चाहती थीं उनके बॉडी स्ट्रक्चर को वैसा ही मैंटेन करने के लिए ये मशीनें काम करती थी। इस जिम को देखकर लगता है कि आज क्यों नहीं ऐसी मशीने उपलब्ध है, जिसमें मेहनत भी न लगे और फैट बर्न भी हो जाए।