Video : जब छुटकू ने नहीं मानी मम्मा हाथी की बात, ये हुआ अंजाम

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बच्चे शरारती होते हैं। उन्हें कोई भी चीज कितनी भी सिखा लो, लेकिन अगर उनका मन नहीं है तो वो नहीं सीखेंगे। फिर भले ही बाद में उन्हें इसका नुकसान क्यों न उठाना पड़े। और ये आदत सिर्फ इंसानों में नहीं, जानवरों में भी है। जानवरों के बच्चे भी उतने ही नटखट होते हैं। उन्हें उनके मम्मी पापा कितना समझा लें, लेकिन वो भी मस्ती करने से बाज नहीं आते। आज हम आपको ऐसे ही एक छुटकू हाथी से मिलाने जा रहे हैं।

Stress remedy : इस तरह भगाएं तनाव, अपनी सेहत का रखें खयाल

हाथी काफी बुद्धिमान जानवर है। इसकी उम्र 50 से 70 साल तक रहती है और गर्भकाल 22 महीने का होता है। हाथी की याददाश्त भी काफी तीव्र होती है और देखा गया है कि एक बार अगर वो किसी मनुष्य से हिल मिल जाए तो सालों बाद भी उसे पहचान लेते हैं। जंगल में हाथी झुंड में चलते हैं और एक दूसरे की हिफाज़त करते हैं। हाथी दांत काफी कीमती होता है और कई बार इसके लिए इस निरीह प्राणी का शिकार कर लिया जाता है। ये भी कहा जाता है कि हाथी पानी की गंध को करीब पांच किलोमीटर दूर से ही सूंघ लेते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।