Corona Vaccine के तीसरे डोज के ट्रायल को मंजूरी, वालंटियर्स पर होगा परीक्षण

वैक्सीनेशन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भारत बायोटिक की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोवैक्सीन (Covaxin) को लेकर बड़ी खबर है। इसके क्लिनिकल ट्रायल में अब तीसरा डोज़ भी दिया जाएगा। इसके लिए भारत बायोटेक को सेंट्रल ड्रग स्टेंडर्ड कंट्रोलर आर्गनाइजेशन (Central Drugs Standard Control Organization) की मंजूरी मिल गई है। आर्गनाइजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी की अनुमति मिलने के बाद अब वैक्सीन का दूसरा डोज़ देने के 6 महीने बाद तीसरा डोज़ दिया जाएगा। फिलहाल इसका ट्रायल वालंटियर्स पर होगा।

ये भी देखिये – Corona से निपटने 4 जिलों में भोपाल से टीम रवाना, सीएम ने कहा संयम से खेलें रंगपंचमी

ये कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के दूसरे चरण का एक्टेंशन है। दूसरे चरण में शामिल वालंटियर्स को ही तीसरा डोज़ दिया जाएगा। कोवैक्सीन के दूसरे डोज़ के छह महीने बाद तीसरा डोज़ दिया जाएगा और फिर अगले छह महीने तक इसका फॉलोअप होगा। तीसरा डोज़ 6 माइक्रोग्राम का होगा। क्लिनिकल ट्रायल में ये परिणाम सामने आए थे कि पहले और दूसरे चरण के बाद व्यक्ति को करीब 81 प्रतिशत एफिकेसी मिलती है। इसके बाद अगर तीसरा डोज़ भी दिया जाए तो इसके प्रभाव में क्या बढ़ोत्तरी होती है, इसपर रिसर्च की जाएगी। संभावना है कि जल्द ही वैक्सीन का तीसरा डोज़ देने का ट्रायल शुरू हो सकता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।