दुनिया के 10 सबसे अकेले जानवर

सोलिटरी जॉर्ज (Solitario Jorge): पिंटा द्वीप का यह विशाल कछुआ अपनी प्रजाति का अंतिम जीवित सदस्य था। उसकी मौत के साथ ही यह प्रजाति विलुप्त हो गई।

बैचलर स्लोथ (Bachelor Sloth): यह आलसी जानवर ज्यादातर समय अकेले रहता है और सिर्फ प्रजनन के लिए ही साथ आता है, बाकी समय पेड़ों पर अकेला लटकता रहता है।

नॉर्दन व्हाइट राइनो: नॉरथें सफेद गैंडे की प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर है, और इसके केवल कुछ ही सदस्य बचे हैं, जिससे ये बेहद अकेले हो गए हैं।

ऐलबिनो ऑरंगुटान: सफेद रंग के कारण यह ओरंगुटान अपनी प्रजाति से अलग रहता है, क्योंकि उसकी अनोखी उपस्थिति अन्य जानवरों के लिए उसे अलग बना देती है।

इबेरियन लिंक्स: यह जंगली बिल्ली विलुप्त होने की कगार पर है और केवल कुछ चुनिंदा स्थानों पर ही पाई जाती है, जिसके कारण यह अक्सर अकेली रहती है।

काकापो तोता: यह दुर्लभ और विलुप्त होने के कगार पर खड़ा तोता न्यूजीलैंड में पाया जाता है, जो अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहा है और अकेले जीवन बिताता है।

हवाईयन मोंक सील: यह सील प्रजाति हवाई के कुछ हिस्सों में ही पाई जाती है और इसके सदस्य बेहद कम हैं, जिसके कारण ये अकेले रह जाते हैं।

एंग्लरफिश: समुद्र की गहराइयों में पाई जाने वाली यह मछली अपने पूरे जीवन अकेले रहती है और सिर्फ  रीपर्डक्शन के लिए ही जोड़ी बनाती है।