mpbreakingnews.in

इन 8 लोगों को नहीं पीना चाहिए नारियल पानी

mpbreakingnews.in

 नारियल पानी नैच्रल रूप से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो नारियल पानी पीने से उनका ब्लड प्रेशर और कम हो सकता है।

mpbreakingnews.in

 किडनी की समस्या वाले लोगों को नारियल पानी में मौजूद पोटेशियम के कारण इससे बचना चाहिए। अधिक पोटेशियम किडनी रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि उनकी किडनी इसे सही तरीके से प्रोसेस नहीं कर पाती।

mpbreakingnews.in

 नारियल पानी में नेचुरल शुगर होती है, जो डायबिटीज के मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को अफेक्ट कर सकती है। इसलिए, डायबिटीज के रोगियों को नारियल पानी का सेवन लिमिट में ही करना चाहिए।

mpbreakingnews.in

 नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। जिन लोगों को इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलन्स की समस्या है, उन्हें इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

mpbreakingnews.in

 सर्जरी के पहले और बाद में नारियल पानी पीना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बिगाड़ सकता है।

mpbreakingnews.in

नारियल पानी में पर्याप्त मात्रा में सोडियम नहीं होता, जो भारी व्यायाम के बाद शरीर से निकलने वाले पसीने की कमी को पूरा करने में मदद करता है। इसलिए इसे एकमात्र हाइड्रेशन विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

mpbreakingnews.in

 नारियल पानी ठंडा होता है और फ्लू या वायरल बुखार के दौरान इसका इनटेक करने से बुखार और बढ़ सकता है। ऐसे में गर्म तरल फूड्स का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

mpbreakingnews.in

 कुछ लोगों को नारियल या नारियल प्रोडक्टस से एलर्जी हो सकती है। ऐसे लोगों को नारियल पानी से बचना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा में खुजली, सूजन या अन्य एलर्जी रिएक्शन हो सकती हैं।

mpbreakingnews.in

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले 8 सुपरफूड्स