ऑनलाइन शॉपिंग करते समय धोखाधड़ी से बचना हैं तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान, देखें खबर

Shashank Baranwal
Published on -
Online Shopping Fraud

Online Shopping Fraud: वर्तमान समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करने से समय की बचत होती है और घर से बाहर भी नहीं निकलना पड़ता है। ऑनलाइन शॉपिंग में लोगों को अपनी जरुरत का हर सामान बाजार से कम कीमतों पर मिल जाता है। यहां कई प्रकार के वैरायटी का ऑप्शन भी रहता है जो ग्राहक को आकर्षित करता है। साथ ही पसंद न आए तो वापसी का भी ऑप्शन भी रहता है। लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज त्यौहारी सीजन में टॉप पर होता है। क्योंकि इस सीजन में विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर डिस्काउंट और कैशबैक का बंपर ऑफर दिया जाता है। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से धोखाधड़ी का भी चलन तेजी से बढ़ रहा है। जिसके चलते लोगों को फायदे के नाम पर नुकसान हो जाता है। इस दौरान लोग मिलते जुलते नामों की वेबसाइट बनाकर लाखों, करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी करते हैं। अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं और तो इस आर्टिकल में बताई गई सावधानियों को जरूर ध्यान में रखें।

ओपन बॉक्स डिलीवरी

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आप ओपेन बॉक्स डिलीवरी का ऑप्शन चुने। क्योंकि इसके माध्यम से डिलीवरी बॉय सामान को आपके सामने ओपेन करके दिखाता है। इस ऑप्शन को चुने जाने पर डिलीवरी बॉय आपको पूरी तरह से सटिस्फाइड करने के बाद ही जाता है। वहीं अगर आप इस ऑप्शन को नहीं चुनते हैं तो आप डिलीवरी बॉय से बॉक्स को ओपेन करने के लिए नहीं कह सकते हैं।

लिंक पर विशेष ध्यान

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो लिंक पर जरूर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि आज के समय में एक बार गलत लिंक पर क्लिक कर दिए तो आपका बैंक अकॉउंट खाली हो जाता है। ऑनलाइन शॉपिंग के समय बंपर डिस्काउंट, अपने सामान का इसके जरिए ऑनलाइन ट्रैक करिए जैसे कई प्रकार के मैसेज आते हैं। इस दौरान आपको लिंक पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

डिस्काउंट का झांसा देने वाली वेबसाइट से बचे

त्यौहारी सीजन में कई सारे ऐसे वेबसाइट होते हैं जो भारी भरकम डिस्काउंट देने का वायदा करते हैं। इस वक्त डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर के झांसे में नहीं आना चाहिए। क्योंकि ये वेबसाइट इसी समय ज्यादा एक्टिव होती हैं और करोड़ों की कमाई करके गायब हो जाती हैं। 

विश्वसनीय वेबसाइटों से ही सामान को खरींदें

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं तो सिर्फ विश्वसनीय वेबसाइट से ही सामान खरीदें। क्योंकि ये वेबसाइट तमाम कानूनी औपचारिकताओं को पूरा किए होते हैं। साथ ही ये नामचीन एक्टर या खिलाड़ियों से प्रचार करवाते हैं। इन वेबसाइटों की बाजार में बढिया साख (क्रेडिट) भी रहती है। इन वेबसाइटों पर त्यौहारी सीजन से लेकर आम समय में भी डिस्काउंट और कैशबैक सुविधा उपलब्ध रहती है।

धोखाधड़ी का शिकार होने पर ये काम करें

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं तो सबसे पहले आप 1930 नंबर पर कॉल कर के अपनी आपत्ति दर्ज करा दें। इसके साथ ही आप cybercrime.gov.in पर जाकर भी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News