आज भारतीय शेयर बाजार (Share market) में दिखाई दे रही बड़ी तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल, पढ़ें आज का बाजार

आज भारतीय शेयर बाजार (Share market) में तेजी का माहौल देखने को मिल रहा है। दरअसल आज कारोबार के दौरान सेंसेक्स में बड़ी तेजी देखने को मिली है। वहीं जानिए आज निफ्टी का क्या हाल है।

आज भारतीय शेयर बाजार (Share market) में दिखाई दे रही बड़ी तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल, पढ़ें आज का बाजार

आज यानी 10 अक्टूबर को भारतीय शेयर बाजार (Share market) में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। दरअसल आज सेंसेक्स ने बड़ा उछाल लिया है। जानकारी के अनुसार आज सेंसेक्स 170 अंक से ज्यादा की तेजी के साथ 81,640 के स्तर पर कामकाज कर रहा है। जबकि निफ्टी की तरफ देखा जाए तो आज इसमें भी 60 अंको की तेजी देखने को मिली है, निफ्टी ने आज का कारोबार 25,040 के स्तर पर शुरू किया है।

वहीं आज के कारोबार की बात की जाए तो आज कारोबार के दौरान सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 26 में तेजी का माहौल देखने को मिला है जबकि 4 में गिरावट नजर आ रही हैं। इसके साथ ही निफ्टी के 50 शेयरों की बात की जाए तो आज कारोबार के दौरान इसमें 44 में तेजी और 6 में गिरावट दिखाई दे रही है। जानकारी दे दें कि आज NSE के ज्यादातर सेक्टोरल इंडेक्स तेजी देखी जा रही हैं।

यहां जानिए एशियाई बाजार का हाल (Global Market)

दरअसल आज एशियाई बाजार (Share market) पर नजर डालें तो भारतीय बाजार के साथ-साथ एशियाई बाजार में भी तेजी का माहौल बना हुआ है। जानकारी के मुताबिक आज जापान के निक्‍केई में लगभग 0.30% का उछाल देखा गया है। जबकि हॉन्गकॉन्ग का हैंगसेंग इंडेक्स देखें तो इसमें 3.53% और चीन का शंघाई कम्पोजिट 1.73% का उछाल लेकर कारोबार कर रहा है। इसके साथ ही अमेरिका के बाजार पर नजर डालें तो 9 अक्टूबर को डाओ जोंस में 1.03% तेजी देखी गई और यह 42,512 पर बंद हुआ है। इसके साथ ही नैस्डैक 0.60% उछलकर 18,291 पर समाप्त हुआ।

आज इन शेयरों में देखने को मिल रही तेजी

वहीं आज के कारोबार (Share market) के दौरान एफएमसीजी, फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर के अलावा ज्यादातर सेक्टर्स के स्टॉक तेजी में दिखाई दिए हैं। जानकारी के अनुसार आज के कारोबार के दौरान बैंकिंग, आईटी, ऑटो, मेटल्स, एनर्जी,ऑयल एंड गैस, रियल एस्टेट स्टॉक्स तेजी में नजर आ रहे हैं। दरअसल आज निफ्टी का मिडकैप इंडेक्स 0.55 फीसदी बढ़त के साथ दिखाई दे रहा है, जबकि निफ्टी का स्मॉलकैप इंडेक्स देखें तो इसमें 0.80 फीसदी के उछाल के साथ कारोबार कर देखें को मिल रहा है।

जानिए कैसा था कल का बाजार?

वहीं बीते दिन के कारोबार पर नजर डाली जाए 9 अक्टूबर को बाजार (Share market) में गिरावट देखने को मिली थी। जानकारी के अनुसार सेंसेक्स में बीते दिन 167 अंक की गिरावट देखी गई थी जिसके चलते सेंसेक्स 81,467 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी पर नजर डालें तो इसमें भी 31 अंक की गिरावट देखने को मिली थी। निफ्टी ने अपना कारोबार 24,981 के स्तर पर बंद किया था।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News