85 डॉलर के पार पहुंचा क्रूड ऑयल, MP के कई जिलों में लगी पेट्रोल-डीजल के भाव में आग, बढ़ गए दाम, जानें नए रेट

Petrol Diesel New Rate: ग्लोबल मार्केट 2 अगस्त यानि आज भारी उछाल देखने को मिला है। क्रूड ऑयल की कीमतें (Crude Oil Price) एक बार फिर 85 डॉलर के पार जा चुकी है। ब्रेंट क्रूड 0.85 फीसदी वृद्धि के साथ 85.63 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर बिक रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई की कीमत 82.08 डॉलर प्रति बैरल है। हर दिन की तरह आज भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। देश के कई राज्यों में बदलाव देखने को मिला है।

उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में आज पेट्रोल-डीजल के कीमतों में वृद्धि देखी गई है। वहीं छतीसगढ़, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल नें गिरावट आई है।

मध्यप्रदेश के ज्यादातर जिलों में ईंधन के भाव में उछाल आया है। छतरपुर में पेट्रोल के  भाव में 0.67 रुपये और डीजल में 0.61 रुपये की वृद्धि हुई है। देवास में पेट्रोल में 0.94 रुपये और डीजल में 0.86 रुपये का इजाफा हुआ है। धार में  पेट्रोल में 0.83 रुपये और डीजल में 0.77 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। मंदसौर में 32 पैसे, राजगढ़ में 43 पैसे, रीवा में 23 पैसे, सागर में 51 पैसे, सतना में 59 पैसे, शहडोल में 28 पैसे, शाजापुर में 60 पैसे, सीधी में 25 पैसे, सिंगरौली में 13 पैसे और विदिशा में 26 पैसे की वृद्धि पेट्रोल में हुई है। इन शहरों में डीजल का भी समान हाल है।

शहडोल, श्योपुर, रीवा और अनूपपुर में पेट्रोल की कीमत 111 रुपये के पार है। राजधानी भोपाल में आज पेट्रोल के दाम में 0.33 रुपये और डीजल में 0.29 रुपये की गिरावट हुई है। इसी के साथ राजधानी में पेट्रोल की कीमत 108.32 रुपये और डीजल की 93.61 रुपये है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.68 रुपये और डीजल की 93.96 रुपये है। उज्जैन में पेट्रोल 109.15 रुपये/लीटर और डीजल 94.38 रुपये में कारोबार कर रहा है।

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News