Gold Silver Rate : चांदी में बड़ी गिरावट, सोना भी लुढ़का, खरीदने का सुनहरा मौका

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सोने चांदी की कीमतों (Gold Silver Rate) में जारी उतार चढ़ाव के बीच मंगलवार  को गुड रिटर्न्स वेबसाइट ने सोने चांदी की कीमतें (Gold Silver Rate) जारी की। वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार सुबह सोने की कीमत (Gold Rate) में गिरावट दर्ज की गई। सोना 10 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ती कीमत पर ट्रेंड कर रहा है। वहीं चांदी की कीमत (Silver Rate) में बड़ी गिरावट दर्ज की गई । चांदी 1100 रुपये प्रति किलो ग्राम सस्ते भाव पर ट्रेंड कर रही है।

चार महानगरों में 22 कैरेट सोने का भाव

शहररुपये प्रति दस ग्राम
दिल्ली सराफा बाजार47,090
मुंबई सराफा बाजार47,310
कोलकाता सराफा बाजार47,190
चेन्नई सराफा बाजार45,150

 

चार महानगरों में 24 कैरेट सोने का भाव

शहररुपये प्रति दस ग्राम
दिल्ली सराफा बाजार51,370
मुंबई सराफा बाजार48,310
कोलकाता सराफा बाजार49,890
चेन्नई सराफा बाजार49,260

 

 जानें आखिर कैसे मिली Parag Agarwal को Twitter के नए CEO की जिम्मेदारी

चार महानगरों में चांदी का भाव
शहररुपये प्रति किलो ग्राम
दिल्ली सराफा बाजार61,600
मुंबई सराफा बाजार61,600
कोलकाता सराफा बाजार61,600
चेन्नई सराफा बाजार66,500
कैरेट का मतलब क्या होता है?
कैरेट, सोने की शुद्धता मापने का अधिकृत पैमाना होता है। जितना ज्यादा कैरेट होगा सोने की शुद्धता उतनी अधिक होगी। यानि बोलचाल की भाषा में सोना उतना ही खरा होगा। सोने की कीमत भी उसकी शुद्धता के हिसाब से ही तय होती है।  24 कैरेट सोना 100 प्रतिशत शुद्ध होता है, ये बहुत नाजुक और नरम होता है इसकी ज्वलेरी बनना मुश्किल होता है इसलिए आमतौर पर ज्वेलरी 18 कैरेट और 22 कैरेट में बनाई जाती है।

 मप्र पंचायत चुनाव: दिसंबर में तारीखों का ऐलान! कलेक्टर आज देंगे रिपोर्ट, अधिकारियों को जिम्मेदारी

गौरतलब है कि सोने चांदी की कीमतों (Gold Silver Rate) में बदलाव के आधार पर भारत में लोग खरीदारी का मूड बनाते हैं। जब सोना चांदी सस्ते होते हैं तो निवेशक और खरीदार मार्केट पहुँचते हैं लेकिन यदि शादी के लिए या अन्य कोई मांगलिक काम के लिए सोने चांदी की खरीद की जाती है तो फिर बहुत कम लोग रेट देखते हैं।

 MP: नई तबादला नीति का उल्लंघन, हाई कोर्ट ने इन ट्रांसफर आदेश पर दिया स्टे, जाने मामला


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News