Pension Plan: बुढ़ापे में होगी मौज, मिलेगी पेंशन की गारंटी के साथ टैक्स छूट की सुविधा, इन 4 प्लान का उठायें लाभ

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Pension Plan: पेंशन एक व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाता है। ताकि बुढ़ापे में उन्हें अपनी जरूरतों के लिए बच्चों पर निर्भर न होना पड़े। साथ ही एक आरामदायक और टेंशन फ्री जीवन के लक्ष्य में भी पेंशन अहम भूमिका निभाता है। मार्केट में अनेकों प्लांस उपलब्ध हैं। लेकिन यदि जानकारी न हो तो आप प्लान में निवेश के साथ-साथ इनकम टैक्स के रूप में मोटी रकम का भुगतान भी कर सकते हैं। ऐसी कुछ योजनाएं हैं जिसमें बेहतरीन रिटर्न के साथ-साथ टैक्स बेनेफिट्स भी मिलता है। ऐसे ही कुछ Plans के बारे में यहाँ बताया गया है।

पीपीएफ

इस लिस्ट में पहले नंबर पर पब्लिक प्रोविडेन्ट फंड है। यह सरकारी स्कीम एक लॉंग टर्म इनवेस्टमेंट प्लान है। जिसमें रिस्क भी काफी कम होता है। स्कीम में 15 वर्षों में मैच्योर होती है। निवेशकों द्वारा विथ्ड्रॉ होने वाली रकम पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है।

यूएलआईपी प्लान

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान भी टैक्स बचाने में आपकी मदद कर सकता है। निवेशक को यह डेट फंड्स और इक्विटी में निवेश करने का विकल्प देती है। इसमें लाइफ कवर के साथ-साथ इनवेस्टमेंट का ऑप्शन भी मिलता है। निवेश पर मिलने वाला ब्याज और Death बेनेफिट दोनों ही टैक्स फ्री होते हैं।

गारंटेड सेविंग प्लान

यह नॉन-लिंक्ड एन्डाउमेंट प्लान होता है। इस प्लान में लाइफ कवर और मैच्योरिटी बेनेफिट्स दोनों की सुविधा मिलती है। मैच्योरिटी के दौरान मिलने वाली रकम टैक्स फ्री होती है। डेथ बेनेफिट के लिए भी समान नियम हैं।

गारंटेड इनकम4लाइफ प्लान

यह एक इंश्योरेंस-सेविंग प्लान है, जो जिंदगीभर इनकम की गारंटी देता है। रिटायरमेंट के लिए अच्छा विकल्प बन सकता है। प्लान के तहत मिलने वाली रेगुलर इनकम टैक्स फ्री होती है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News किसी की योजना या प्लान में निवेश की सलाह  नहीं देता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News