Petrol Diesel Price Hike: आम आदमी को महंगाई की मार, इस राज्य में बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें ईंधन के नए रेट

कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के बाद सरकार ने पेट्रोल और डीजल महंगा कर दिया है। पेट्रोल और डीजल पर 3-3 रुपये प्रति लीटर की की वृद्धि हुई है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
petrol diesel prices

Petrol Diesel Price Hike: लोकसभा चुनाव के बाद कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल और डीजल के कीमतों में भारी इजाफा कर दिया है। इसी के साथ राज्य में पेट्रोल के भाव में 3 रुपये और डीजल के कीमतों में 3.05 रुपये की वृद्धि हुई है। फ्यूल के नए रेट तत्काल प्रभाव के लागू हो चुके हैं।

क्यों बढ़े दाम?

दरअसल, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की सरकार द्वारा सेल्स टैक्स (KST) में बदलाव किया गया है। पेट्रोल पर सेल्स टैक्स बढ़कर 29.84% और डीजल पर सेल्स टैक्स 18.44% हो चुका है। सेल्स टैक्स में बदलाव का सीधा असर ईंधन के कीमतों पर पड़ता है। जिसके कारण कर्नाटक में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में इतना इजाफा हुआ है।

दूध के कीमतों में भी हुआ था इजाफा

बता दें कि लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद राज्य के डेयरी कंपनियों ने दूध के कीमतों में वृद्धि करने का ऐलान किया था। सरकार के इस फैसले का असर जनता की जेब पर पड़ेगा। दैनिक आवाजाही पहले से मुकाबले महंगा हो जाएगा। पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करना भी महंगा होने की संभावना है।

कितने होगी नई कीमत?

बता दें कि 31 मई 2024  के बाद से कर्नाटक में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया था।  14 जून को राज्य में पेट्रोल की औसतन कीमत 100.32 रुपये और डीजल की औसतन की कीमत 86.35 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई। लेकिन वृद्धि  के बाद पेट्रोल की कीमत बढ़कर 103 से लेकर104 रुपये प्रति लीटर तक पहुँच सकती हैं। वहीं डीजल के भाव बढ़कर 89 रुपये से लेकर 90 रुपये के बीच हो सकता है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News