पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपडेट, धार-मुरैना समेत MP के कई जिलों में बढ़ गए दाम, इन राज्यों में भी हुआ बदलाव, जानें नए रेट

तेल कंपनियों ने मंगलवार सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। एमपी समेत कई राज्यों में बदलाव हुआ है। आइए जानें आपके शहर में आज ईंधन का क्या हाल है?

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें अपडेट हो चुकी है। देश के कई राज्यों में 13 फरवरी मंगलवार को बदलाव हुआ है। बिहार, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में आज ईंधन के कीमतों में उछाल देखा गया है। वहीं तमिलनाडु, मणिपुर, गोवा और यूपी में गिरावट आई है।

क्रूड ऑयल की कीमत

ग्लोबल मार्केट में मंगलवार को कच्चे तेल के कीमतों में भी वृद्धि हुई है। क्रूड ऑयल की कीमत 82 डॉलर के आसपास पहुँच चुकी है। ब्रेंट क्रूड 82.03 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। डब्ल्यूटीआई की कीमत 77 डॉलर प्रति बैरल है।

एमपी के इन जिलों में बढ़ गए दाम

मध्यप्रदेश में भी फ्यूल के रेट में उतार-चढ़ाव जारी है। कई जिलों में आज बदलाव हुआ है। कहीं गिरावट तो कहीं इजाफा हुआ है। प्रदेश में पेट्रोल की औसतन कीमत 109.80 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की औसतन किस्मत 94.97 रुपये प्रति लीटर है। धार में फ्यूल के रेट में 1 रुपये तक की वृद्धि हुई है, यहाँ पेट्रोल की कीमत 110.33 रुपये और डीजल की 95.46 रुपये है। अशोकनगर में पेट्रोल पर 77 पैसे और डीजल पर 70 पैसे की वृद्धि हुई है। छतरपुर में पेट्रोल पर 88 रुपये का इजाफा हुआ है। इन शहरों में पेट्रोल की 109-110 रुपये के बीच है। मुरैना में 70 पैसे की वृद्धि के साथ पेट्रोल की कीमत 109.25 रुपये प्रति लीटर है, डीजल की कीमत 94.45 रुपये है।

उज्जैन, विदिशा, टीकमगढ़, सिंगरौली, सागर, रीवा, रायसेन, नरसिंहपुर, मंदसौर, खंडवा, इंदौर, डींडौरी, छिंदवाड़ा और बैतूल में भी मामूली इजाफा हुआ है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 109.10 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 94.34 रुपये में बिक रहा है। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109.28 रुपये और डीजल की 94.49 रुपये है। बुरहानपुर, खंडवा, शहडोल और रीवा में पेट्रोल की कीमत 111 रुपये के पार है।

यहाँ मिली राहत

अलीराजपुर, बड़वानी, भिंड, बालाघाट, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, खरगोन, झाबुआ, सतना, श्योपुर, सिवनी, शिवपुरी और सीधी में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में गिरावट आई है। ग्वालियर में पेट्रोल की कीमत 108.40 रुपये है, डीजल 93.67 रुपये तक पहुँच चुका है। श्योपुर, आऊर अनूपपुर में पेट्रोल की कीमत कमी के बाद भी 111 रुपये के पार है। भोपाल समेत एमपी के कई जिलों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 93.90 रुपये प्रति में बिक रहा है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News