रिटेल महंगाई दर अगस्त में बढ़कर 7% पहुंची, पढ़े पूरी खबर

Amit Sengar
Published on -

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। आम आदमी को महंगाई के मोर्चे पर बुरी खबर है। तीन महीने की गिरावट के बाद अगस्त महीने में खुदरा महंगाई दर (retail inflation rate) में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। इससे खाद्य पदार्थ की कीमतों में तीन महीने से जारी गिरावट थम गई है। वहीं आरबीआई बैंक पर एक बार फिर बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए अधिक आक्रामक तरीके से दरों को बढ़ाने का दबाव बढ़ गया है।

यह भी पढ़े…60,000 के पार Sensex , बड़ी तेजी के साथ बंद हुआ Share Market

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) आधारित रिटेल महंगाई दर अगस्त में बढ़कर 7% हो गई। जबकि जुलाई में ये 6.7% थी। वहीं पिछले वर्ष अगस्त में यह 5.3 फीसदी पर थी। बता दें कि रिटेल इंफ्लेशन लगातार आठ महीने से आरबीआई के 6% टारगेट बैंड से ऊपर है। हालांकि हाल के हफ्तों में कच्चे तेल की कीमतों में काफी गिरावट आई है, लेकिन मुद्रास्फीति पर सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ सका है क्योंकि ईंधन का सभी उपभोक्ता वस्तुओं की श्रेणी में बहुत छोटा हिस्सा है।

यह भी पढ़े…MP News: पढ़ाने की जगह बाबू बनें शिक्षक, बच्चों का जीवन कर रहे बर्बाद

गौरतलब है कि खाने पीने का सामान खास तौर पर खाने का तेल और सब्जियों की कीमतों के घटने की वजह से महंगाई कम हुई थी। अगस्त में फूड इन्फ्लेशन 7.62% हो गई जो जुलाई में 6.69% थी। जून में 7.75% रही थी। मई महीने में यह 7.97% और अप्रैल में 8.38% थी। हालांकि जनवरी 2022 में रिटेल महंगाई दर 6.01%, फरवरी में 6.07%, मार्च में 6.95%, अप्रैल में 7.79%, मई में 7.04% और जून में 7.01% दर्ज की गई थी। वहीं पहले से महंगाई की मार झेल रहे घरेलू बजट पर दबाव बढ़ा है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है।वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News