इन 4 बैंकों ने दिया ग्राहकों को तोहफा, बढ़ाया स्पेशल FD स्कीम में निवेश का समय, मिल रहा आकर्षक रिटर्न, तारीख कर लें नोट

एसबीआई, पंजाब एंड सिंध बैंक, इंडियन बैंक और आईडीबीआई बैंक अपने स्पेशल एफडी में निवेश का समय आगे बढ़ा दिया है। इन एफडी स्कीम पर ग्राहकों को अच्छा रिटर्न भी बैंक ऑफर कर रहे हैं।

bank fd scheme

Bank FD Scheme: फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के लिए बेहतरीन विकल्प है। कई बैंक स्पेशल एफडी स्कीम चलाते हैं। ग्राहकों को सामान्य डिपॉजिट के मुकाबले अधिक सुविधाएं उपलब्ध करते हैं। कम समय में अधिक ब्याज भी प्रदान करते हैं। देश के चार बड़े बैंकों ने अपने स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश का समय बढ़ा दिया है। बता दें कि सारी योजनाएं 31 सितंबर तक बंद होने वाली थी।

एसबीआई, पंजाब एंड सिंध बैंक, इंडियन बैंक और आईडीबीआई बैंक ने अपने खास एफडी स्कीम की डेडलाइन को आगे बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की लोकप्रिय “अमृत कलश” एफडी स्कीम का लाभ अब ग्राहक 31 मार्च 2025 तक उठा पाएंगे।

एसबीआई स्पेशल एफडी स्कीम (SBI Amrit Kalash)

एसबीआई अमृत कलश एफडी स्कीम की डेडलाइन आगे बढ़ चुकी है। इसे 12 अप्रैल 2023 को लॉन्च किया गया है। योजना के तहत 400 दिनों के टेन्योर पर सामान्य नगरिकों को 7.10% ब्याज मिलता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए इन्टरेस्ट रेट 7.60% है।

पीएसबी धनलक्ष्मी स्कीम (Dhanlaxmi FD Scheme)

पंजाब एंड सिंध बैंक ने “धनलक्ष्मी” एफडी स्कीम की डेडलाइन आगे बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2024 तक दी है। इसमें तीन टेन्योर शामिल हैं। 222 दिन के टेन्योर पर सामान्य नागरिकों को 7.05%, 333 दिनों के टेन्योर पर 7.10% और 444 दिनों के टेन्योर 7.25%  ब्याज मिलता है। वरिष्ठ नागरिकों को 0.50% एक्स्ट्रा इन्टरेस्ट मिलता है।

इंडियन बैंक स्पेशल एफडी स्कीम (Indian Bank Fixed Deposit) 

इंडियन बैंक ने अपनी दो एफडी स्कीम की डेडलाइन बढ़ा दी है। इंड सुपर 400 और इंड सुपर 300 में अब निवेशक 30 नवंबर 2024 तक निवेश कर सकते हैं। इन सुपर 400 एफडी स्कीम पर सामान्य नागरिकों को 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% ब्याज मिलता है। इंड सुपर 300 एफडी पर सामान्य नागरिकों को 7.05% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.80% इन्टरेस्ट मिलता है।

आईडीबीआई बैंक स्पेशल एफडी (IDBI Bank FD) 

पब्लिक सेक्टर के इस बैंक ने भी अपनी उत्सव एफडी की डेडलाइन आफए बढ़ा दी है। अब ग्राहक 31 दिसंबर तक इसका लाभ उठा पाएंगे। उत्सव एफडी स्कीम में 3 टेन्योर शामिल हैं। 300 दिन के टेन्योर पर सामान्य नागरिकों को 7.05% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.55% ब्याज मिलता है। 375 दिन के टेन्योर पर सामान्य नागरिकों को 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% रिटर्न मिलता है। 400 दिनों के टेन्योर पर सामान्य नागरिकों को 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.85% ब्याज बैंक ऑफर करता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News