छात्रों के लिए जरूरी खबर, CBSE ने जारी किए 10वीं-12वीं स्किल सब्जेक्ट के सैम्पल पेपर्स, ऐसे करें डाउनलोड

सैम्पल पेपर्स छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इनके जरिए वे बेहतर तरीके से बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
cbse

CBSE Sample Papers 2024: छात्रों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए स्किल सब्जेक्ट के सैम्पल पेपर्स जारी कर दिए हैं। छात्र सीबीएसई की शैक्षणिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा फरवरी 2025 में आयोजित हो सकती है। जल्द ही मुख्य विषयों के सैम्पल पेपर्स बोर्ड जारी करेगा।

सैम्पल पेपर्स छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इनके जरिए वे बेहतर तरीके से बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। सैम्पल पेपर्स परीक्षा पैटर्न, प्रश्नों के प्रकार और मार्किंग स्कीम की जानकारी देता है। इसे सॉल्व करके स्टूडेंट्स अपने मजबूत और कमजोर प्वाइंट्स को समझ सकते हैं। टाइम मैनेजमेंट करना भी सिख सकते हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ेगा, वे परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने में सक्षम हो पाएंगे।

ऐसे डाउनलोड करें सैम्पल पेपर्स (How to download CBSE sample papers?)

  • सबसे पहले सीबीएसई के ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर “Sample Question Papers” के टैब पर जाएं।
  • अब “Skill Education” के ऑप्शन को चुनें।
  • विभिन्न विषयों के सैम्पल पेपर्स का नया पेज खुलेगा।
  • इसे डाउनलोड करें।
  • जरूरत पड़ने पर आप सैम्पल पेपर्स का प्रिन्ट आउट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।

 सीबीएसई ने बदला बोर्ड परीक्षा का पैटर्न (CBSE Board Exam New Pattern)

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बड़े बदलाव किए गए हैं। इस संबंध में अप्रैल 2024 में बोर्ड ने एक सर्कुलर भी जारी किया था। 12वीं के पेपर में योग्यता आधारित प्रश्नों की संख्या में वृद्धि की गई है। अब ऐसे प्रश्नों का वेटेज 40% नहीं बल्कि 50% होगा। शॉर्ट और लॉंग प्रश्नों को घटाकर 30% कर दिया है। वहीं 10वीं के पेपर में 20% बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। 50 प्रतिशत योग्यता आधारित प्रश्न होंगे।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News