CBSE Syllabus: 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, सीबीएसई ने किया इन 5 विषयों के सिलेबस-कंटेन्ट में बदलाव, नोटिस जारी

सीबीएसई ने कई स्किल सब्जेक्ट के पाठ्यक्रम और कंटेन्ट में बदलाव किया गया है। इस संबंध में बोर्ड ने सभी स्कूलों को नोटिफिकेशन जारी किया है।

cbse

CBSE Syllabus: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) ने कुछ इसके कौशल विषयों (Skill Subject) के के पाठ्यक्रम और किताबों में बदलाव किया है। इस संबंध में बोर्ड द्वारा सभी संबद्ध स्कूलों को के प्रमुख को नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है।  सीबीएसई ने सभी हितधारकों को कौशल विषयों के पाठ्यक्रम और सामग्री के अपडेट की जानकारी https://cbseacademic.nic.in/ पर एक नोटिफिकेशन जारी करके दी है। इन विषयों के अपडेटेड सिलेबस और कंटेंट को शैक्षणिक वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है। ये बदलाव सेशन 2024-25 में ही लागू होंगे।

इन विषयों के पाठ्यक्रम में हुआ बदलाव 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News