CTET 2024: सीटीईटी परीक्षा 2024 की सिटी स्लिप जारी, ऐसे करें डाउनलोड, 7 जुलाई को आयोजित है परीक्षा, जानें कब आएगा एडमिट कार्ड

CTET 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट 2024 की सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी कर दी है। ऐसे उम्मीदवार जो इस बार की परीक्षा में शामिल होने जा रहे है वो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सिटी इंटीमेशन स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।

Saumya Srivastava
Published on -

CTET 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीटीईटी 2024 की सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी कर दी है। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने इस साल की सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन किया हो वे इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सिटी इंटीमेशन स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं और देख सकते हैं कि उनकी परीक्षा किस शहर में होगी। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका पता है -ctet.nic.in

इस तारीख को आयोजित है परीक्षा

सीटीईटी 2024 की परीक्षा 7 जुलाई 2024 के दिन आयोजित है। परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में देशभर के विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा। वहीं आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सिटी इंटिमेशन स्लिप डाउनलोड करके देख सकते है कि आपकी परीक्षा कहां है फिर आप इसके हिसाब से तैयारी कर सकते हैं।

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा का आयोजन दो चरणों में होगा। जहां पर पेपर वन क्लास 1 से 5 तक के लिए होगा वहीं पेपर 2 क्लास 6 से 8 तक के लिए होगा। दोनों ही पेपरों की अवधि 2 घंटा 30 मिनट की होगी। इसके साथ ही परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है। पहली शिफ्ट प्राइमरी क्लास टीचर्स के लिए होती है जिसकी टाइमिंग सुबह 9:30 से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट अपर प्राइमरी क्लास टीचर्स के लिए होती है जिसकी टाइमिंग दोपहर 12.30 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक होगी।

कब आएगा एडमिट कार्ड

सिटी स्लिप जारी होने के बाद अगला चरण एडमिट कार्ड का ही है। सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक एडमिट कार्ड 5 जुलाई के दिन जारी किए जा सकते हैं। वहीं एडमिट कार्ड के साथ ही उम्मीदवारों को परीक्षा का दिन, समय और परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देशों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

ऐसे डाउनलोड करें सिटी सिल्प

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर CTET 2024 सिटी स्लिप नाम के लिंक पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलते ही अपने लॉगिन डिटेल्स डालकर सबमिट कर दें।
  • ऐसा करते ही सीटीईटी 2024 परीक्षा की सिटी स्लिप कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • इसे अच्छे से चेक करके डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंट निकालकर रख लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News