UGC की नई तैयारी, 4 वर्षीय स्नातक प्रोग्राम के लिए क्रेडिट फ्रेमवर्क जारी, PhD प्रवेश की मिलेगी पात्रता, जानें नियम और प्रावधान

ugc discontinued mphil degree

UGC UG Program Credit Framework : स्नातक और पीएचडी के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल यूजीसी द्वारा यूजी 2023 प्रोग्राम के लिए 12 दिसंबर को क्रेडिट फ्रेमवर्क जारी किया गया है। ग्रेजुएशन और पीजी के लिए करिकुलम और क्रेडिट फ्रेमवर्क बुक जारी करते हुए इसमें 10 नवीन बदलाव पर भी बड़ी अपडेट दी गई है। जो छात्रों के लिए जानना बेहद आवश्यक है। वही छात्रों को स्थानीय उद्योग में इंटर्नशिप का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा भी कई नवीन बदलाव देखने को मिलेंगे।

यूजीसी द्वारा अंतर्गत प्रोग्राम के लिए कोई ट्रेन को घोषित कर दिया गया है। नए एजुकेशन पॉलिसी के तहत तैयार किए गए इस करिकुलम और क्रेडिट फ्रेमवर्क में छात्रों को इनोवेटिव उच्च शिक्षा प्रणाली का लाभ दिया जाएगा। यूजीसी ने अपने नए मसौदे में कहा कि छात्र 3 साल की बजाए 4 साल का पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद ही ऑनर्स की डिग्री प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र पढ़ाई छोड़ने के बाद फ्री एंट्री का विकल्प भी चुन सकेंगे। हालांकि इसके लिए समय सीमा निर्धारित की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi