UPSC CDS 2024: Indian Army में अफसर बनने का युवाओं को मिल रहा मौका, जानें कैसे करें UPSC CDS 2024 के लिए अप्लाई

UPSC CDS 2024: इस परीक्षा के माध्यम से कई कोर्सेस के लिए कुल 459 वैकेंसी निकाली गई हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

UPSC CDS 2024: अगर आप भारतीय सेना में अफसर बनना चाहते हैं तो आपके पास बढ़िया मौका है। दरअसल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS) परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मंगवाए हैं। जानकारी के अनुसार इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भेज सकते हैं। वहीं आपको बता दें कि इस परीक्षा के तहत कई कोर्सेस की 459 वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

जानें इसके लिए शैक्षणिक योग्यता:

दरअसल आईएमए और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री होनी अनिवार्य है। वहीं इंडियन नेवल एकेडमी के लिए उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। जबकि एयर फोर्स एकेडमी के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं में फिजिक्स और मैथमेटिक्स में या फिर इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री होना अनिवार्य है।

जानकारी के अनुसार इस आवेदन के लिए फाइनल ईयर या आखिर सेमेस्टर की परीक्षा देने वाले छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं, हालांकि आवेदक को ज्ञात रहे की उसके पिछले सेमेस्टर तक कोई मौजूदा बैकलॉग उसे नहीं लगा हो।

जानें आवेदन प्रक्रिया और इसके लिए शुल्क:

जानकारी के अनुसार सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 200 रुपये की फीस देनी होगी। जबकि महिला, एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए यह आवेदन निशुल्क होना है। वहीं आवेदन की प्रक्रिया 4 जून 2024 को शाम 6 बजे तक खुली रहेगी। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें ताकि किसी प्रकार की तकनीकी समस्या का सामना न करना पड़े।

इस परीक्षा के माध्यम से कई कोर्सेस के लिए कुल 459 वैकेंसी निकाली गई हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना पढ़ सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News