बड़ी खबर: सरकारी रिपोर्ट में खुलासा, 60 हजार से अधिक लोग कर चुके पलायन, बाढ़ भी एक बड़ा कारण

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर जिले के डबरा और भितरवार ब्लॉक के गांवों में पिछले दिनों आई बाढ़ और बेरोजगारी का असर दिखाई देने लगा है। शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने दिल खोलकर मदद का एलान किया, राहत शिविर लगाए, भोजन, कपड़े की व्यवस्था की लेकिन सरकार की मदद कितनी धरातल तक पहुंची इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ग्वालियर जिले (Gwalior District) से 60 हजार से अधिक लोग पलायन कर चुके हैं। इनमें वे लोग अधिक हैं जो बाढ़ से प्रभावित हुए। ग्रामीणों के पलायन के खुलासे के बाद जिला प्रशासन वैक्सीनेशन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मजबूत रणनीति बना रहा है। हालाँकि कांग्रेस ने इस पलायन पर नाम लिए बिना सिंधिया पर निशाना साधा है।

ग्वालियर-चंबल अंचल के ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, शिवपुरी, भिंड, मुरैना, गुना और अशोकनगर में पिछले दिनों आई बाढ़ और अतिवर्षा ने बहुत नुकसान किया। बाढ़ का प्रकोप ग्वालियर जिले में डबरा-भितरवार ब्लॉक के गांवों में देखने को मिला। पहले से ही बेरोजगारी से जूझ रहे ग्रामीणों को बाढ़ ने बर्बाद कर दिया। ग्रामीण रोजी-रोटी की तलाश में पलायन करने लगे । वैक्सीनेशन अभियान के दौरान तैयार हुई लिस्ट से इसका खुलासा हुआ है। सरकारी रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि पिछले सात महीनों में ग्वालियर जिले से 60 हजार से अधिक लोग पलायन कर चुके हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....