Personality Test: व्यक्तित्व में छुपे गुणों को उजागर करेगा अंगूठा, आकार से जानें स्वभाव

हर व्यक्ति के स्वभाव के अलावा उसके हाथ का अंगूठा भी व्यक्तित्व की जानकारी देता है। चलिए अंगूठे के आकार के आधार पर व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test: हमारे आसपास कई सारे लोग रहते हैं। जो व्यक्तित्व और व्यवहार में अलग-अलग होते हैं। जब भी हम किसी से मिलते हैं तो उसके स्वभाव के जरिए उसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं। वैसे पहली बार अगर कोई भी हमसे मुलाकात करता है तो वह हमसे ठीक ढंग से ही पेश आने की कोशिश करता है।

व्यक्ति पहली मुलाकात में हमसे जिस तरह से व्यवहार कर रहा है जरूरी नहीं कि वह वाकई में उसी तरह के व्यक्तित्व का इंसान हो। आजकल हर कोई यह चाहता है कि उनकी पर्सनैलिटी को अच्छा समझा जाए इसलिए सभी अच्छे तरीके से पेश आने की कोशिश करते हैं। ऐसे में यह मुश्किल भरा काम है कि किसी की पर्सनैलिटी का सही अंदाजा कैसे लगाया जाए।

अगर आप स्वभाव से किसी व्यक्ति के बारे में सही आंकलन नहीं लगा पा रहे हैं। तो उसके शरीर के अंगों के आकार के आधार पर बहुत कुछ पता कर सकते हैं। हर व्यक्ति की आंख, नाक, कान, होंठ उसके बारे में बहुत कुछ बताने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपके अंगूठे के आकार के आधार पर व्यक्तित्व की जानकारी देती है।

सामान्य से बड़ा

कुछ लोगों का अंगूठा सामान्य आकार से बड़ा होता है। बड़ा होने के साथ यह लचीला नहीं होता। इस तरह के लोगों का व्यक्तित्व काफी अच्छा होता है। यह बुद्धिमान किस्म के होते हैं और समय-समय पर इनका चतुर स्वभाव भी देखने को मिलता है। यह अपने जीवन के हर क्षेत्र में उन्नति हासिल करते हैं। इन्हें जो भी काम सौंपा जाता है यह उसे निष्ठा और ईमानदारी के साथ पूरा करते हैं।

सामान्य और लचीला

कुछ लोगों के अंगूठे की लंबाई सामान्य होती है और इसमें लचीलापन भी होता है। इस तरह के लोग हर परिस्थिति में खुद को ढालना बेहतर तरीके से जानते हैं। यह मिलनसार स्वभाव के होते हैं और लोगों से दोस्ती करना इन्हें अच्छा लगता है। इनका स्वभाव काफी आकर्षक होता है और लोग इन से जल्दी अट्रेक्ट होते हैं।

अधिक लचीला

कुछ लोगों का अंगूठा बहुत ज्यादा लचीला होता है। इस तरह के लोग काफी नरम दिल होते हैं। यह हमेशा दूसरों की भलाई करते हैं। कई बार यह दूसरों का अच्छा करने के लिए खुद को भी नुकसान पहुंचा लेते हैं। इन्हें लोगों पर जल्दी विश्वास हो जाता है। यह कई गुणों से भरे होते हैं लेकिन अपनी प्रतिभा का सही उपयोग नहीं कर पाते।

कठोर अंगूठा

कुछ लोगों का अंगूठा छोटा और कठोर होता है। इस तरह के लोग जिद्दी स्वभाव के होते हैं। यह बहुत आसानी से किसी पर भरोसा नहीं करते। अपने काम के प्रति यह काफी ईमानदार होते हैं। वैसे तो यह अच्छे स्वभाव के होते हैं लेकिन किसी की मदद करना ही नहीं पसंद नहीं होता।

सीधा अंगूठा

जिन लोगों का अंगूठा एकदम सीधा होता है ये लोग ईमानदार किस्म के होते हैं। यह काम के प्रति जिम्मेदार होते हैं और कोई भी काम हाथ में लेने के बाद अधूरा नहीं छोड़ते। यह साफ दिल के होते हैं। अपने करीबी लोगों के प्रति उनके दिल में काफी प्यार होता है।

लंबा अंगूठा

कुछ लोगों के अंगूठे का आकार ज्यादा लंबा होता है। इस तरह के लोगों को सफलता मिलने में काफी देरी लगती है। अगर इनका अंगूठा तर्जनी उंगली के दूसरे पोर के बराबर है या फिर उसके ऊपर है तो यह ज्यादा चतुर नहीं होते। इन लोगों को जीवन में काफी संघर्षों का सामना करना पड़ता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News