कोरोना संक्रमण के बीच सीएम शिवराज ने दोबारा शुरू की ये योजना, मंत्रियों ने दिए जरूरी सुझाव

मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों की स्थिति के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए। जिससे परिवार वालों को उनकी स्थिति का पता चलता रहे।

shivraj

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) ने बीते दिनों प्रभारी मंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए बैठक की। इस दौरान प्रभारी मंत्रियों के साथ बैठक करते हुए सीएम शिवराज (cm shivraj) ने कहा कि अब मैदान में उतरने के अलावा हमारे पास और कोई रास्ता शेष नहीं है, हमें चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

बैठक करते हुए CM शिवराज ने कहा कि लोगों को होम आइसोलेशन (home isolation) के लिए जागरूक और प्रेरित करना आवश्यक है। होम आइसोलेशन में रहना बेहतर है। होम आइसोलेशन में रहते हुए डॉक्टरों की निगरानी की व्यवस्था की जा रही है। वहीं प्रभावित व्यक्तियों को मेडिकल किट (medical kit) और टेलीमेडिसिन के द्वारा डॉक्टरों से संपर्क में रहने की व्यवस्था की गई है।

राज्यों से टैंकरों के आवागमन के जिम्मेदारी सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदोरिया को सौंपी गई

वहीं प्रदेश में ऑक्सीजन की खपत पर बोलते हुए देश के विभिन्न राज्यों से टैंकरों के आवागमन के जिम्मेदारी सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदोरिया को सौंपी गई है। जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि 30 अप्रैल तक 700 मीटर ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए 105 टैंकरों की आवश्यकता होगी। जिनमें से 53 टैंकरों की व्यवस्था कर ली गई है। इतना ही नहीं प्रदेश में अगले 3 सप्ताह से 3 महीने तक में ऑक्सीजन के 57 प्लांट स्थापित कर दिए जाएंगे।

Read More: कोरोना संक्रमण के बीच पीएम मोदी की बड़ी बैठक आज, रद्द की विदेशी यात्रा, महत्वपूर्ण फैसला संभव

काढ़ा वितरण का कार्य शुरू किया जाएगा

वही जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर जैसे शहरों में दो दो हजार बिस्तरों की व्यवस्था की जा रही है और बाकी बड़े शहरों में 1000 बिस्तरों की व्यवस्था की जा रही है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एक बार फिर से काढ़ा वितरण का कार्य शुरू किया जाएगा। जहां जन-जन को योग और प्राणायाम के लिए प्रेरित करने के साथ ही उन्हें काढ़ा देने की सुविधा आयोजित की जाएगी।

इसके साथ ही बैठक में मंत्रियों ने सीएम शिवराज को कुछ विचार से अवगत करवाया। जहां मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों की स्थिति के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए। जिससे परिवार वालों को उनकी स्थिति का पता चलता रहे। इसके अलावा तुलसीराम सिलावट ने कहा कि स्वयं कमांड कंट्रोल सेंटर जाकर मरीजों से बात कर रहे हैं। इसी बीच मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी में विधायक फंड से ऑक्सीजन संयंत्र लगाया जा रहा है। जिसका फायदा वहां की जनता को मिलेगा।

झूठी अफवाह का तत्काल खंडन किया जाना आवश्यक 

सीएम शिवराज ने कहा की कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरी सावधानी आवश्यक है लेकिन प्रबंधन को लेकर लगातार झूठी अफवाह भी फैल रही है। जिसका तत्काल खंडन किया जाना आवश्यक है। इसके लिए समुचित व्यवस्था की जाए ताकि लोगों के मन में डर ना पनपे।