MP के कर्मचारियों-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जल्द मिलेगी बड़ी सौगात! DA और मानदेय में वृद्धि संभव, सैलरी में आएगा बंपर उछाल, जानें अपडेट

Pooja Khodani
Updated on -
2000 Rupee Note Exchange,

MP Employees/ Aanganbadi Worker salary Hike :  एमपी के सरकारी कर्मचारियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  के लिए खुशखबरी है। चुनावी साल में प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ा तोहफा मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी चुनाव से पहले प्रदेश की शिवराज सरकार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोत्तरी के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय में भी वृद्धि कर सकती है।इससे लाखों कर्मचारियों के साथ हजारों आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन में भारी वृद्धि देखने को मिलेगा।

दरअसल,  11 जून को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का सम्मेलन बुलाया गया है, संभावना जताई जा रही है इसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में वृद्धि का ऐलान कर सकते हैं। इसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1500 रुपए और सहायिका के मानदेय में 750 रुपए की बढ़ोतरी की जा सकती है। खबर तो ये भी है कि इसके लिए महिला बाल विकास विभाग की ओर से वित्त विभाग प्रस्ताव भेजा गया है। यहां से मंजूरी मिलने के बाद इसका ऐलान किया जा सकता है।हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

95000 कार्यकर्ताओं को मिलेगा लाभ

अगर सीएम मानदेय में वृद्धि का ऐलान करते है तो इसका लाभ प्रदेश की 95 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा।वही इस फैसले के बाद राज्य सरकार पर 240 करोड रुपए का सालाना भार आएगा। बता दे कि लंबे समय से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मानदेय में वृद्धि को लेकर मांग कर रही है, इसके लिए कई बार अलग-अलग जिलों में प्रदर्शन भी किया जा चुका है, हाल ही में कार्यकर्ताओं ने तालाबंदी हड़ताल भी की थी,जिसके बाद अब शिवराज सरकार आगामी चुनाव को देखते हुए यह फैसला लेने की तैयारी में है।

महंगाई भत्ते में भी वृद्धि संभव

इसके अलावा आगामी चुनाव से पहले प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता वृद्धि की सौगात मिल सकती है। खबर है कि जून में केन्द्र की तर्ज पर प्रदेश के 7.50 लाख कर्मचारियों के डीए में फिर 4 फीसदी वृद्धि की जा सकती है, इसके लिए वित्त विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। वर्तमान में राज्य के कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, इस वृद्धि के बाद कुल डीए 42 फीसदी हो जाएगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में 10000 तक वृद्धि देखने को मिलेगी। संभावना है कि इसका ऐलान जून अंत से पहले किया जा सकता है और बढ़े हुए डीए का लाभ जुलाई की सैलरी के साथ दिया जा सकता है। इससे सरकारी खजाने पर करीब 160 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News