OPS 2023 : अधिकारियों को मिलेगा ‘पुरानी पेंशन योजना’ का लाभ, सामान्य प्रशासन विभाग का आदेश जारी

old pension scheme

Old Pension Scheme, Employees OPS 2023 : मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है। 2004 बैच के अधिकारी कर्मचारियों को सरकार की योजना के तहत पुरानी पेंशन योजना उपलब्ध कराई जाएगी।

पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ

मध्य प्रदेश संपर्क के पांच आईएएस अधिकारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा 2004 बैच के आईएएस अधिकारी जॉन किंग्सले, रघुराज एमआर और 2005 बैच के राहुल जैन, जीव्ही रश्मि और संजीव सिंह को पुरानी पेंशन योजना की पात्रता उपलब्ध कराई गई है।

डीओपीटी का आदेश जारी

सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि 13 जुलाई 2023 को डीओपीटी का आदेश जारी किया गया था। जिसमें अखिल भारतीय सेवा के अधिकारी जिन्हें नई पेंशन स्कीम की अधिसूचना की तिथि अर्थात 22 दिसंबर 2003 से पहले भर्ती के लिए विज्ञप्ति अधिसूचना पद रिक्त के विरुद्ध नियुक्त किया गया था और जो 1 जनवरी 2004 या उसके बाद सेवा में शामिल हुए हैं। उन्हें एनपीएस के तहत कवर किया गया था।

डीओपीटी के जारी आदेश के तहत हालांकि अब उन्हें पुरानी पेंशन योजना के दायरे में लाया जा रहा है। उन्हें पुरानी पेंशन योजना के प्रावधानों के तहत कवर करने का विकल्प दिया गया है। साथ ही सिविल सेवा परीक्षा 2003 और 2004 सहित भारतीय वन सेवा परीक्षा 2003 के माध्यम से चयनित अखिल भारतीय सेवा के सदस्य को भी इन प्रावधानों के तहत कवर किया जा सकता है। उन्हें इसकी पात्रता होगी।

डीओपीटी के इस आदेश के बाद प्रदेश के पांच आईएएस अधिकारी को पात्र मानते हुए उन्हें राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। आदेश जारी होने के साथ ही उन्हें इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News