MP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों के पास आखिरी मौका, जल्द करें यह काम

10वीं-12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों के पास केवल 2 दिन शेष है।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pardesh) में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा (board exam) के छात्र-छात्राओं के लिए आखिरी मौका है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने बोर्ड परीक्षा के परीक्षा फॉर्म में ऑनलाइन संशोधन (Online modification) की सुविधा उपलब्ध कराई थी। जिसके अंतिम तिथि 20 फरवरी 2021 रखी गई है। 20 फरवरी के बाद से परीक्षार्थियों को परीक्षा फॉर्म में ऑनलाइन संशोधन करने के लिए 300 रुपए प्रति छात्र संशोधन शुल्क लिया जाएगा।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षार्थियों के लिए आवेदन पत्र में 5 फरवरी से ऑनलाइन संशोधन की सुविधा उपलब्ध कराई थी। इसके साथ ही 9वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए पंजीयन फॉर्म में भी संशोधन 5 फरवरी से शुरू किए गए थे। वहीं फॉर्म में संशोधन की आखिरी तारीख 20 फरवरी रखी गई।

Read More: रेल रोको आंदोलन: मप्र में दिखा प्रदर्शन का असर, रेलवे और प्रशासन की बड़ी तैयारी

परीक्षार्थी 20 फरवरी तक 25 प्रति छात्र शुल्क देकर परीक्षा फॉर्म में संशोधन कर सकते हैं। परीक्षार्थी भरे गए नामांकन और परीक्षा आवेदन पत्र में नाम, जन्मतिथि, फोटो, लिंग, माध्यम, विषय आदि श्रेणी में संशोधन कर सकते हैं। इसके अलावा 9 से 11वीं के आवेदक के नाम के पहले कैरेक्टर में संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि 12वीं में अन्य राज्य बोर्ड से उत्तीर्ण उत्तीर्ण छात्र को छोड़कर शेष छात्र नाम, पिता के नाम, माता के नाम में संशोधन की अनुमति नहीं होगी।

वहीं दूसरी तरफ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल के किए गए बदलाव को पूरी तरह से खारिज कर दिया क्या है। अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा नए पैटर्न की जगह पुराने पैटर्न पर ही आयोजित की जाएगी। ऐसी स्थिति में नए पैटर्न पर बनाए ब्लूप्रिंट को खारिज कर दिया गया है। वहीं अब तक पुराने पैटर्न पर ब्लूप्रिंट उपलब्ध नहीं कराए गए हैं जिसको लेकर छात्रों में खासी परेशानी देखी जा रही है।

10वीं-12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों के पास केवल 2 दिन शेष है। 2 दिन के भीतर बोर्ड परीक्षार्थी के साथ 9वीं एवं 11वीं के परीक्षार्थी भी आवेदन पत्र और परीक्षा फॉर्म में संशोधन कर सकते हैं। 20 फरवरी के बाद से प्रति छात्र आवेदन में संशोधन के लिए छात्रों को 300 रुपए देने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here