MP Board : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए तिथि की घोषणा, 5 मार्च से शुरू होगी परीक्षा, माशिमं ने जारी किए दिशा निर्देश

Kashish Trivedi
Published on -
MP

MP Board Exam : एमपी बोर्ड छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल 2024 में होने वाली परीक्षा के लिए टाइम टेबल की घोषणा कर दी गई है। 10वीं 12वीं के अलावा d.El.Ed और अन्य परीक्षाओं के लिए भी टाइम टेबल जारी किए गए हैं। इसी बीच प्रायोगिक परीक्षा को लेकर भी तारीखों की घोषणा कर दी गई है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से बोर्ड और प्राइवेट परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है। सैद्धांतिक परीक्षा होने के बाद प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए टाइम टेबल की घोषणा की गई है जबकि प्रायोगिक परीक्षा संबंधित दिशा निर्देश और समय सारणी को लेकर भी माशिमं द्वारा जानकारी जारी कर दी गई है।

नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा 5 मार्च से शुरू होकर 20 मार्च तक आयोजित की जाएगी जबकि स्वाध्याय छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं सिद्धांत के दौरान ही 5 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।

समय सारणी और दिशा निर्देश जारी

इस समय माध्यमिक शिक्षा मंडल ने समय सारणी और दिशा निर्देश जारी किए जारी निर्देश में कहा गया कि स्वाध्याय छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जाएगी। इसके लिए छात्र तिथि और समय की जानकारी पाने के लिए प्राचार्य और केंद्राध्यक्ष से संपर्क कर सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर प्रायोगिक परीक्षाएं अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकती है। बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में नियमित और स्वाध्याय मिलाकर करीब 20 लाख छात्रों के शामिल होने का पूर्वानुमान जताया गया।

प्राप्तांक का 100% अधिभार देकर सूची तैयार की जाएगी

ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल में स्वाध्याय परीक्षार्थियों के लिए प्राप्तांक का 100% अधिभार देकर सूची तैयार की जाएगी। उदाहरण के तौर पर दसवीं में किसी भी विषय में प्रश्न पत्र 75 अंक के हैं और छात्रों को प्राप्तांक 45 है तो उसके प्राप्तांक का 100% अधिभार 15 होगा ऐसे में छात्रों को 45 व 15 अंक मिला कर 60 अंक दिए जाएंगे।

मध्यप्रदेश में 10वीं के सभी विषयों के प्रश्न पत्र 75 अंक के होंगे। वही आंतरिक मूल्यांकन 25 अंक का होगा जबकि स्वाध्याय छात्रों का आंतरिक मूल्यांकन नहीं होगा। 12वीं की प्रायोगिक विषयों के प्रश्न पत्र 70 अंक के होंगे और सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा 30 अंकों की आयोजित की जाएगी। ऐसे में बिना प्रायोगिक विषयों के प्रश्न पत्र 80 और आंतरिक मूल्यांकन 20 अंक के होंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News