Shivraj Cabinet Meeting : शिवराज कैबिनेट बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय, वन्य प्राणियों से जनहानि होने पर सहायता राशि दुगनी

Shivraj Cabinet Meeting Decisions : मध्यप्रदेश में शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए हैं। अब वन्य प्राणियों से होने वाली जनहानि पर मिलने वाली अनुग्रह राशि को दुगुना कर दिया गया है। इसी के साथ “मध्य प्रदेश कलाकार कल्याण कोष नियम-2023 जारी करने की स्वीकृति” दी गई है। नर्मदा घाटी विकास विभाग को प्राधिकृत करने संबंधी स्वीकृति दी गई है और दमोह में एमबीबीएस की 100 सीटों वाले नवीन चिकित्सा महाविद्यालय के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है।

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी दी कि आज शिवराज कैबिनेट की बैठक में वन्य प्राणी द्वारा की जाने वाली जनहानि पर दिए जाने वाले क्षतिपूर्ति की राशि बढ़ा दी गई है। पहले क्षतिपूर्ति की राशि 4 लाख रुपए थे। इसे अब दुगना कर दिया गया है और 4 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपए कर दिए गए हैं। इसी के साथ “मध्य प्रदेश कलाकार कल्याण कोष नियम-2023” जारी करने की स्वीकृति दी गई है। अब साहित्यकारों और कलाकारों को मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि बढ़ाई गई है। इसके तहत अब 25 हजार से लेकर 1 लाख तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। वहीं नर्मदा घाटी विकास विभाग में 6474 अस्थायी पदों की निरंतरता जारी रखने के लिए नर्मदा घाटी विकास विभाग को प्राधिकृत करने संबंधी स्वीकृति भी दी गई है। दमोह में एमबीबीएस की 100 सीटों वाले नवीन चिकित्सा महाविद्यालय के लिए स्वीकृति प्रदान की गई और स्टार्ट-अप नीति में संशोधन संबंधित स्वीकृति भी दी गई है।

उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के कल्याण और उनकी बेहतरी के लिए संकल्पित भाव से निरंतर प्रयासरत है। इसी प्रतिबद्धता को विस्तार देते हुए प्रदेश में अब स्टार्ट अप नीति के तहत अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के उद्यमियों को भी महिलाओं के समान सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।मध्यप्रदेश में मेडिकल शिक्षा को प्रोत्साहन और इसके विस्तार के क्रम में कैबिनेट ने दमोह में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। इस मेडिकल कॉलेज की शुरुआत से मेडिकल विद्यार्थियों के लिए MBBS की 100 सीटों की वृद्धि होगी। साथ ही दमोह एवं समीपस्थ जिलों की जनता को चिकित्सकीय सुविधाओं का एक और उन्नत विकल्प उपलब्ध होगा। मध्यप्रदेश के साहित्यकारों और कलाकारों को मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि बढ़ाई जा रही है। इसके लिए कैबिनेट ने कलाकार कल्याण कोष को संशोधित कर मध्यप्रदेश कलाकार कल्याण कोष नियम, 2023 जारी करने की स्वीकृति प्रदान की है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News