diabetes: Blood sugar uncontrolled होने के मुख्य संकेत और कारण

मधुमेह के मुख्य लक्षण कारण और बचने के उपाय।

diabetes या blood sugar (मधुमेह) एक बीमारी है जो आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से प्रभावित कर सकती है। रक्त शर्करा या ब्लड शुगर अब एक आम बीमारी का रूप लेती जा रही है। हाय ब्लड शुगर तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। ब्लड शुगर डायबिटीज दो प्रकार के होते हैं। हाई ब्लड शुगर और लो ब्लड शुगर ( high blood sugar and low blood sugar ) type1 मधुमेह हो या टाइप 2 दोनों में शरीर ब्लड शुगर को ऊर्जा में बदलने के लिए आवश्यक इंसुलिन पैदा नहीं कर पाता है या उपलब्ध ब्लड शुगर को उपयोग नहीं कर पाता।

यहां भी देखें- Insist On Health: आखिर क्यों करना पड़ा शिवराज को स्वास्थ्य आग्रह!, क्या है इसके मायने

परिणाम स्वरूप स्तर में वृद्धि हो जाती है जो अलग-अलग तरीके से असंतुलित कर कई रोगों का कारण बनती है। इसमें सबसे पहले शरीर की क्षमता में कमी और अंगों में शिथिलता आती है।

यहां भी देखें-  WorldMental Health Day 2021 : खुद से करें प्यार, अपने दिमाग को हेल्दी रखने के लिये अपनाएं ये ट्रिक्स

High blood sugar( diabetes) के मुख्य लक्षण मूत्राशय, गुर्दे, योनि, मसूड़े, पैर और त्वचा संक्रमण हैं। यदि आप स्वस्थ भी महसूस कर रहे हैं और आपके शरीर में उपरोक्त में से कोई लक्षण दिखाई देते हैं तो आप को एहतियातन अपने डॉक्टर से बात करने के बाद ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

यहां भी देखें- Health Tips : मेनोपॉज की परेशानियों को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके, ऐसे रखें अपना ख्याल

Blood sugar uncontrolled or hingh होने के मुख्य कारण-
अनियमित दिनचर्या और खानपान भी मधुमेह का मुख्य कारण है। ऐसे में आज के परिपेक्ष में बहुत जरूरी हो जाता है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपने दिनचर्या और खानपान को संतुलित रखें। व्यायाम, योग और आयुर्वेदिक उपचार उसे जितना हो सके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की कोशिश करें। थोड़े से अनुशासन और जीवन चर्या में संतुलन लाकर आप आने वाले बड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।