Mental Health Tips: मानसिक परेशानी का कारण बन सकती है ये आदतें, आज ही बदलें, मिलेगी राहत

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिससे मानसिक स्थिति बिगड़ सकती है। अगर समय रहते उन आदतों को छोड़ दिया जाए, तो आप शांति से अपना जीवन स्ट्रेस फ्री होकर बिता सकते हैं।

Mental Health Tips : आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोग इतना ज्यादा बर्डन ले लेते हैं कि वह धीरे-धीरे स्ट्रेस का शिकार होते चले जाते हैं। कई सारी चीजों की जिम्मेदारी को संभालते हुए मानसिक शांति बनाए रखना काफी कठिन कार्य होता है। कभी-कभी इंसान ऐसी सिचुएशन से गुजरता है, जब वह एक पल में खुश, तो एक पल में उदास हो जाता है और यह सारी चीज मानसिक स्वास्थ्य खराब कर रही है। इससे आगे चलकर मेंटल हेल्थ के साथ शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

Mental Health Tips: मानसिक परेशानी का कारण बन सकती है ये आदतें, आज ही बदलें, मिलेगी राहत

तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिससे मानसिक स्थिति बिगड़ सकती है। अगर समय रहते उन आदतों को छोड़ दिया जाए, तो आप शांति से अपना जीवन स्ट्रेस फ्री होकर बिता सकते हैं।

सोशल मीडिया से दूरी

  • आजकल ज्यादातर लोग खासकर युवा वर्ग अपना अधिक से अधिक समय सोशल मीडिया पर बिता रहे हैं। यह डिजिटल योग उनके लिए काफी बड़ी समस्या बनकर उभरा है। दरअसल, यह प्लेटफार्म लोगों को जोड़ने के लिए बनाया गया है लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना स्ट्रेस को बढ़ावा देना है।
  • एक स्टडी के मुताबिक, ऐसा पाया गया है कि हर युवा अपना समय लगभग 8 से 9 घंटे लगातार मोबाइल पर व्यतीत कर रहे हैं, जिससे उनके आंखों पर भी असर पड़ रहा है। इसके साथ ही मानसिक संतुलन भी बिगड़ रहा है।

फैमिली, दोस्त के बिताएं समय

  • जरूर से ज्यादा टाइम लैपटॉप कंप्यूटर पर बिताना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे आप अपने दिनचर्या को भूलते जा रहे हैं और टाइम पर अपना काम नहीं कर पाते।
  • हालांकि, जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करना सही है, लेकिन आप अपना खाली टाइम दोस्तों के साथ या फैमिली के साथ ना बिता कर फोन में बता रहे हैं, तो यह आगे चलकर आपके लिए मेंटल हेल्थ जैसी समस्याएं खड़ी कर सकता है।

टेंशन छोड़ दें

  • यदि आप जरूर से ज्यादा सोचते हैं बात-बात पर टेंशन लेते हैं, तो यह आगे चलकर आपके लिए मेंटल हेल्थ जैसी गंभीर समस्या उत्पन्न कर सकता है। अगर आप जरूर से ज्यादा ओवर थिंकिंग करते हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • कई लोग ऐसे होते हैं जो किसी एक बात पर ऐसा सोचते रहते हैं कि क्यों हुआ, कैसे हुआ, नहीं होना चाहिए था, आदि इन सब बातों से अपने आप को फ्री रखें। जो हो गया सो हो गया अब आने वाले कल को देखिए। इससे आपका मानसिक स्थिति सही रहेगा और आप सही डिसीजन ले पाएंगे।

ना करें मल्टी टास्किंग

  • कई बार लोग एक साथ कई सारे कामों को एक साथ करने लग जाते हैं, जिससे जिम्मेदारियां बढ़ती हैं और मेंटल हेल्थ पर प्रेशर पड़ता है। इससे तनाव बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें कि मल्टी टास्किंग का काम ना करें।
  • इससे आप एक जगह अपना पूरा ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते। जिसके फलस्वरुप हर तरफ आपका काम खराब हो सकता है और इससे आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए मेंटल हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए केवल एक काम पर फोकस करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News