AFCAT 2 2024: इंडियन एयरफोर्स में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, आवेदन करने का आज आखिरी मौका, जानें आयु सीमा और पात्रता

AFCAT 2 2024: इंडियन एयरफोर्स ने एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 2 के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 जून से शुरु किया था। आवेदन करने का आखिरी मौका आज यानी 28 जून है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवदेन कर सकते हैं।

Saumya Srivastava
Published on -

AFCAT 2 2024: इंडियन एयरफोर्स ने एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 2 के लिए 30 मई से आवेदन प्रक्रिया शुरु किया था। वहीं आवदेन करने की आखिरी तारीख आज यानी 28 जून 2024 है। ऐसे उम्मीदवार जो इस भर्ती में शामिल होना चाहते है वो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके माध्यम से वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच में 304 रिक्त पदों पर भर्तियां होंगी।

पदों की संख्या

जारी नोटिफिकेशन में बताया गया कि फ्लाइंग ब्रांच में पुरुषों के लिए 18 और महिलाओं के लिए 11 पद रिक्त हैं। ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल ब्रांच में पुरुषों के लिए 124 और महिलाओं के लिए 32 पद रिक्त हैं। ग्राउन्ड ड्यूटी नॉन-टेक्निकल ब्रांच में पुरुषों के लिए 95 पद और महिलाओं के लिए 24 पद रिक्त हैं। परीक्षा का आयोजन सितंबर 2024 में होगा। कोर्स की शुरुआत जुलाई 2025 में होगी। पीसी के लिए सीडीएसई रिक्तियों में से 10% और एएफसीएटी रिक्तियों में से 10% सीटें रिजर्व हैं।

जानिए कितनी है उम्र सीमा?

वायुसेना द्वारा एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी एएफसीएटी के लिए जारी नोटिफिकेशन में बताया कि भारतीय वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 20 से 24 साल वहीं ग्रांउड ड्यूटी ब्रांच के लिए उम्मीदवारों की उम्र 20 से 26 साल के बीच होनी चाहिए । उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो जल्द ही आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, एयर फोर्स सेलेक्शन बोर्ड इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट देना होता है। जहां पर लिखित परीक्षा 300 अंकों की होती है इसमें दो घंटे की परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। जहां पर जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग एवं मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट जैसे विषयों से संबंधित सवाल होते है। ध्यान रहे कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होता है हर गलत उत्तर पर 1 अंक कटेगा।

कितना है वेतन

जिन उम्मीदवारों का चयन हो जाता है उन्हें ट्रेनिंग के अंतिम साल 56, 100 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड मिलना शुरू हो जाता है। ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद लेवल 10 पे मैट्रिख के तहत 56100 से लेकर 1,10,700 रुपये तक की सैलरी हर महीने मिलती है। इसके अलावा मिलिट्री सर्विस पे और एडिशनल अलाउंस भी दिया जाता है।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिख रहे IAF AFCAT 2 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां पर मांगी गई सभी जानकारियों को भरकर एक बार फिर से रिचेक करें।
  • सभी डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड कर दें फिर फॉर्म सबमिट करें ।
  • दिखाई दें रहे आवेदन शुल्क जमा करे आवेदन फॉर्म सबमिट करें ।
  • भरे गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें ।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News