SSC GD Constable के 80 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, यहां जानें आवेदन की प्रक्रिया

Diksha Bhanupriy
Published on -
BEML recruitment

SSC GD Constable Recruitment: जीडी कांस्टेबल 2023 की भर्ती के लिए एसएससी की ओर से जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। अभ्यर्थियों को इस बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी मिल सकेगी, जिसके बाद वह अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। गूगल 84866 पदों पर भर्ती निकल जाने वाली है जिसके लिए 24 नवंबर 2023 से आवेदन जमा किए जा सकेंगे। अंतिम तिथि 28 दिसंबर 2023 रहेगी। इसके लिए परीक्षा फरवरी या मार्च 2024 में आयोजित होगी।

कितने पदों पर भर्ती

जीडी कांस्टेबल भर्ती में कुल 84866 पदों को भरा जाने वाला है। इनमें से 29283 पद सीआरपीएफ, 19987 पद बीएसएफ, 19975 पद सीआईएफ, 4142 पद आइटीबीपी, 8273 पद एसएसबी के लिए भरे जाएंगे। असम राइफल में भी 3706 जवानों की भर्ती की जाने वाली है।

योग्यता

कांस्टेबल के इन पदों की भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थी दसवीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों के सिलेक्शन के दौरान जो एनसीसी अभ्यर्थी हैं उन्हें सीमा में छूट का लाभ भी प्राप्त होगा।

आयु सीमा

इस पद के लिए आवेदन करने वाली उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट का लाभ दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

अभ्यर्थी इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला और एक्स सर्विसमैन, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार बिना किसी आवेदन शुल्क के अपना फॉर्म जमा कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस

अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र जमा करवाने के बाद उनका चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद उन्हें फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ मेडिकल एग्जाम का सामना भी करना होगा। अगर इन सभी चरणों में उम्मीदवार सफल होता है, तो उसका सिलेक्शन किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

  • भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद यहां दी गई भर्ती की लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी डालकर आईडी पासवर्ड क्रिएट करना होगा।
  • आईडी पासवर्ड बन जाने के बाद दिया गया फॉर्म अच्छी तरह से सबमिट कर दें और उसमें मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरें।
  • सारी जानकारी भरने के बाद मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फॉर्म सबमिट कर दें। इसकी एक प्रति अपने पास अवश्य रखें।

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News