Scholarship Scheme : इस क्षेत्र में पढ़ाई करने के लिए मिलेगी आर्थिक मदद, 10 सितंबर तक है आखिरी मौका

Amit Sengar
Published on -
indore

Scholarship Scheme : अगर आप बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि पढ़ाई के दौरान छात्रों के पास आय का कोई साधन नहीं होता है। ऐसे में उनकी कई जरूरतें अधूरी रह जाती हैं। हालांकि, कुछ छात्रों की जरूरतें उनके घर वाले पूरी कर देते हैं, लेकिन सभी छात्र एक जैसी पारिवारिक पृष्ठभूमि से नहीं आते हैं। जो छात्र ऐसे परिवारों से आते हैं, जिनकी आर्थिक पृष्ठभूमि ठीक नहीं है, ऐसे छात्रों के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम किसी वरदान से कम नहीं है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्कॉलरशिप प्रोग्राम के बारे में…

किनके लिए है यह स्कॉलरशिप

देश के 11 प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग सस्थानों से बीटेक की पढ़ाई कर रहे ऐसे विधार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। जो आर्थिक तौर पर कमजोर है।

योग्यता

आईआईटी दिल्ली, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मुंबई, आईआईटी हैदराबाद, आईआईटी पटना, आईआईटी गोवा, आईआईआईटीडीएम जबलपुर, ट्रिपल आईटी नया रायपुर, जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज और एनआईएएमटी रांची में दाखिला लेने वाले पहले वर्ष के इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप का फायदा ले सकते हैं। आवेदकों के परिवार की वार्षिक आय छः लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। सिर्फ वहीं उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जो किसी अन्य स्कॉलरशिप का लाभ न ले रहे हों।

क्या मिलेगा

चयनित अभ्यर्थियों को ट्यूशन फीस, हॉस्टल फीस, खाना और संबंधित खर्चों के लिए उनके फीस स्ट्रक्चर के आधार पर यह छात्रवृत्ति चार वर्षों तक दी जाएगी।

आवेदन की अंतिम तारीख :- 10 सितंबर 2023


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News