शादी के बाद कपल्स के बीच पैसों को लेकर होती है लड़ाई, इन टिप्स की मदद से करें पर्सनल फाइनेंस मैनेज

Relationship Tips : किसी भी शादीशुदा जिंदगी में प्यार के साथ लड़ाई बहुत जरुरी होती है। ऐसे में अक्सर ही छोटी-छोटी बातों में खीटपीट हो ही जाती है, जिससे दोनों के बीच प्यार बढ़ता है। इससे रिश्ते में और मजबूती आती है लेकिन कई बार यह झगड़े पैसे रुपयों को लेकर होता है, ऐसे धीरे-धीरे आगे चलकर रिश्ते में दरार आने लगती है। कई बार तो यह लड़ाई इतनी लंबी चलती है कि दिलों में कड़वाहट पैदा होने लगती है। हालांकि, पैसे के अभाव से लोगों की अकांक्षाए नहीं पूर्ण हो पाती, जिसके कारण ऐसा होता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसे अपनाने से आपकी सारी फाइनेंशियल समस्या खत्म हो जाएगी और आप एक खुशहाल जीवन एक साथ बिता सकते हैं। जानें विस्तार से…

जानें टिप्स यहां

  • सबसे पहले अपनी सैलरी के लिए बजट तैयार करें। शादी के बाद 15 से 20 तारीख आते-आते आपकी जेब खाली ना हो जाए, उसके लिए बेहद जरुरी है कि आप 50-30-20 के टिप्स को फॉलो करें। जिसके तहत 30 फीसदी सैलरी आपके परिवार चलाने के लिए खर्च करें जबकि 30 पर्सेंट अपने शौक और एंटरटेनमेंट के लिए, जिसमें आप अपनी पत्नी और फैमिली को बाहर मूवी दिखाने ले जा सकते हैं, बाहर घूमने ले जा सकते हैं। वहीं, 20 फीसदी सैलरी आपको इनवेस्ट करनी है। यदि आप ज्यादा बचत कर पाते हैं तो यह आगे चलकर आपको बेनिफिट्स देगा।
  • शादी के बाद अपने अनवांटेड खर्चों पर रोक लगाएं। सबसे पहले कही भी सोच समझ कर खर्च करें। अपनी सैलरी के हिसाब से ही अपने लाइफ स्टाइल को कवर करें, जिससे आप एक बेहतरीन और सुखद जीवन जी सकते हैं। इससे टिप्स को अपनाने से परिवार में पैसों को लेकर खिंच-खिच नहीं होगी और आप एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं।
  • आपको अपने पैसे कहां और किस जगह इनवेस्ट करना है इसके लिए  सबसे पहले एक्सपर्ट की सलाह लें। इससे आपको कितना लाभ मिलेगा साथ ही कितने सालों बाद मिलने वाला है, इन सबकी जानकारी आप अपने पार्टनर से जरुर शेयर करें। यदि आप किस जगह पर फाइनेंस कर रहे हैं तो बात का ध्यान रखें कि आप अपनी पत्नी से इस विषय पर बातचीत कर उनकी सहमति जरुर लें। इस तरह आप अपनी जिंदगी को खुशहाल बना सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News