दालचीनी आपकी सेहत के लिए है वरदान, इस तरह करें अपनी डाइट में इस्तेमाल

Health Benefits Of Cinnamon

Health Benefits Of Cinnamon: अक्सर हमारी रसोईयों में कई तरह के मसाले रखे हुए होते हैं। उन्हीं मसालों में से एक दालचीनी है जिसका सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो कि शरीर में मौजूद कई बीमारियों को भगाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से सांस संबंधी बीमीरियों के साथ ह्रदय की समस्या, गठिया की समस्या, डायबिटीज की समस्या, कब्ज की समस्या जैसे तमाम गंभीर बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। इसी के साथ ही दालचीनी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में और दिमाग को मजबूत करने में भी फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल के माध्यम से आइए जानते हैं कि दालचीनी का किस तरह से इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं।

दालचीनी की बनायें चाय

दालचीनी का उपयोग करने के लिए आप इसकी चाय बना सकते हैं। सुबह सुबह अगर आप दालचीनी से बनी चाय को पीते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको आधे चम्मच दाल चीनी के पाउडर को पानी में डालकर थोड़ी देर तक उबाल लेना पड़ता है। जिसके बाद छानकर पी लिया जाता है।

दालचीनी युक्त पानी

दालचीनी युक्त पानी का सेवन भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको आपको सोने से पहले दालचीनी को पानी में भिगों के रख दें और अगले दिन सुबह को उसे पी लें।

चीनी के रूप में करें इस्तेमाल

दालचीनी का इस्तेमाल चीनी के रूप में कर सकते हैं। क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से मीठा होता है। वहीं चीनी सेहत के लिए नुकसान भी होती है। इसलिए चीनी की जगह पर आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मसाले में करें इस्तेमाल

दालचीनी को मसाले के रूप में तो इस्तेमाल किया ही जाता है। इसको सब्जियों के साथ ही दाल में तड़के के रूप में कर सकते हैं। वहीं इसके साथ ही दालचीनी का उपयोग चावल को उबालते वक्त या फिर बने हुए पुलाव के ऊपर भी कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News