खाली पेट तुलसी की पत्तियों का करें सेवन, सेहत के लिए साबित होगा फायदेमंद

Tulsi

Benefits of Tulsi Leaves: हिंदू धर्म में वैसे तो कई पौधों की पूजा करने की मान्यता है। लेकिन एक ऐसा पौधा है जिसको लोग घरों में भी रखते हैं। वो पौधा तुलसी है। हिंदू धर्म को मानने वाले लगभग सभी घरों में तुलसी का पौधा मिल जाएगा। तुलसी का पौधा पवित्र माना जाता है। इसकी पूजा की जाती है। जहां हिंदू घरों में इसकी धार्मिक मान्यता है, वहीं इसे आयुर्वेद में लाभकारी भी माना गया है। तुलसी की पत्तियों के सेवन से शरीर की कई छोटी बड़ी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। आइए जानते हैं तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से कौन कौन सी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

तुलसी की पत्तियों के फायदे

कब्ज से छुटकारा

तुलसी की पत्तियां कब्ज से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से पेट संबंधी गैस, अपच और कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके साथ ही तुलसी की पत्तियां हाजमे को दुरूस्त करने में भी मददगार होती हैं।

सर्दी-जुकाम से छुटकारा

तुलसी की पत्तियें में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिनकी मदद से बैक्टीरिया से होने वाले रोग जैसे सर्दी-खांसी, जुकाम से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है।

मुंह की बदबू से छुटकारा

तुलसी की पत्तियां मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद होती हैं। ऐसे में आपको नियमित रूप में तुलसी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए।

इम्युनिटी सिस्टम के लिए फायदेमंद

तुलसी की पत्तियां शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में फायदेमंद साबित होते हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद

तुलसी की पत्तियां हार्ट को ठीक रखने में फायदेमंद साबित होते हैं। तुलसी की पत्तियों का सेवन खाली पेट करने से हार्ट को सही रखा जा सकता है। वहीं इसके सेवन से कोलेस्ट्राल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News